यदि आप एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको तुरंत जांच कर लेनी चाहिए कि कहीं आपका डिवाइस मैलवेयर से अफेक्टेड तो नहीं है जिससे आपको बहुत पैसा खर्च करना पड़ सकता है। जोकर मैलवेयर एक ऐसा वायरस है जो Google Play Store पर वापस आता रहता है। इसका पहली बार 2017 में पता चला था और एंड्रॉइड यूजर्स के फोन पर आक्रमण करने के लिए साइबर अपराधियों की सबसे लोकप्रिय पसंद बन गया था। 2019 में, Google Play Store ने जोकर मैलवेयर के साथ अपनी लड़ाई के बारे में एक लंबा ब्लॉग पोस्ट भी प्रकाशित किया था।

अब, जोकर मैलवेयर एक ऐप पर पाया गया है जिसे पहले ही Google Play Store से 5,00,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है। इतनी बड़ी संख्या में यूजर्स के लिए गंभीर खतरा पैदा करने वाले ऐप को कलर मैसेज के नाम से जाना जाता है। Google Play Store ऐप पहली नजर में सुरक्षित लगता है। यह नए इमोजी के साथ आपके एसएमएस टेक्स्टिंग को और मजेदार बनाने का दावा करता है। लेकिन मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म प्रेडियो के शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि 'मजेदार और खूबसूरत' मैसेजिंग अनुभव देने का वादा करने वाला छद्म ऐप वास्तव में जोकर मैलवेयर से संक्रमित है।

सुरक्षा फर्म जोकर मैलवेयर को फ्लीसवियर के रूप में वर्गीकृत करती है और इसका प्राथमिक कार्य यूजर्स को अवांछित भुगतान वाली प्रीमियम सेवाओं की सदस्यता लेने के लिए धोखा देने के लिए क्लिकों को दोहराना और एसएमएस कैप्चर करना है। हैरानी की बात यह है कि मैलवेयर डिटेक्शन लगभग एक साल पुराना है लेकिन फिर भी यह 16 दिसंबर तक Google Play Store पर उपलब्ध था। हालांकि, Google Play Store ने ऐप को स्टोर से प्रतिबंधित कर दिया है। हालाँकि, ऐप अभी भी उन उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा चिंता का विषय है, जिन्होंने इसे पहले डाउनलोड किया था, फिर भी इसे अपने Android उपकरणों पर रखना चाहिए।

आपको क्या करने की ज़रूरत है?
अगर आप उन 50,000 लोगों में से हैं जिन्होंने जोकर संक्रमित कलर मैसेज ऐप डाउनलोड किया है, तो आपको इसे तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा देना चाहिए। आप अनइंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपना Google Play Store ओपन कर सकते हैं और फिर मेनू की ओर जा सकते हैं, जहां आपको My Apps & Games का विकल्प मिलेगा। कलर मैसेज ऐप चुनें और अनइंस्टॉल चुनें।

क्या आप अभी सुरक्षित हैं?
जाहिरा तौर पर नहीं! किसी ऐप को अनइंस्टॉल करना या हटाना आपके डिवाइस को इसके नुकसान से मुक्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। जैसा कि कलर मैसेज ऐप के मामले में, अनइंस्टॉल करना उन सब्सक्रिप्शन को रद्द करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा जिनके लिए आपको मैलवेयर के कारण गुप्त रूप से साइन अप किया गया है। उसके लिए आपको Google Play Store को फिर से ओपन करना होगा और मेनू में मेंबरशिप के लिए आगे बढ़ना होगा। उन सभी प्रीमियम मेंबरशिप की जाँच करें जिनके लिए आपने साइन अप किया है, और यदि उनमें से कोई भी संदिग्ध प्रतीत होता है, तो उसे सेलेक्ट करें और मेंबरशिप को रद्द कर दें। फिर आपको ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करना होगा।

Related News