अगर आप भी एप्पल का आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए एक बुरी खबर है। अब ऐपल यूजर्स को अब पेड ऐप्स और इन ऐप परचेज के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल कंपनी द्वारा भारत, इंडोनेशिया, ब्राजील, कोलंबिया, दक्षिण अफ्रीका और रूस सहित छह देशों में अपने ऐप शुल्कों में वृद्धि कर दी है। एप्पल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि टैक्स बढ़ने के कारण कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा।


भारत में इंटरनेट कंपनियों पर 18 फीसदी जीएसटी लगाया जाता है। इसके अलावा,2% समान लेवी कर लगाया जाता है। यह डिजिटल लेनदेन के माध्यम से विदेशी तकनीक कंपनियों से होने वाली कमाई पर लगाया जाने वाला प्रत्यक्ष कर है। इस बारे में एप्पल का कहना है कि जब कर या विदेशी विनिमय दर में कोई बदलाव होता है, तो हमें ऐप स्टोर की कीमतों को अपडेट करना होगा।


ऐप स्टोर पर ऐप डीवीएस इन ऐप की खरीदारी की कीमतें अगले कुछ दिनों में ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया, रूस और दक्षिण अफ्रीका में बढ़ सकती हैं। एप्पल का कहना है कि नए ऐप की कीमतों का पता लगाने के लिए आपको ऐप्पल डेवलपर पोर्टल के माय एप्स में मूल्य निर्धारण और एवेबिलिटी अनुभाग पर जाना होगा। आपको बता दें कि फिलहाल इस बारे में यह स्पष्ट नही हो पाया है कि भारत में एप्पल के अपने ऐप्पल म्यूज़िक,एप्पल टीवी प्लस और आईक्लाउड की कीमतें बदल जाएंगी या नहीं। यहां आपको बता दें कि कंपनी ने हाल ही में अपने आईफोन-12 को लॉन्च किया है जिसे बाजार में काफी पसंद भी किया जा रहा है।

Related News