इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में Hyundai अपनी नई SUV Ioniq 5 (Hyundai Ioniq 5) लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. कंपनी ने अभी तक इलेक्ट्रिक एसयूवी की लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है, लेकिन कुछ दिनों पहले इलेक्ट्रिक एसयूवी को चेन्नई में टेस्टिंग के दौरान सड़क पर देखा गया था। इससे पहले, गुरुग्राम में हुंडई के नए मुख्यालय के उद्घाटन समारोह में ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 का भी अनावरण किया गया था। तो साफ है कि Hyundai जल्द ही Hyundai Kona के बाद नई इलेक्ट्रिक SUV Ioniq 5 को भारत में लॉन्च करेगी. यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 301bhp की पावर और 481km तक की रेंज ऑफर करती है।


हुंडई आयोनिक 5

5.2 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार -
Hyundai की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी ने इस साल फरवरी में दुनिया में डेब्यू किया था। कंपनी ने इस एसयूवी को इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है। एसयूवी में 72.6kWh और 58kWh के दो बैटरी विकल्प होंगे, जिसमें एक बार चार्ज करने पर 481km और 385km की रेंज होगी। इलेक्ट्रिक मोटर 169hp से 306hp तक की पावर और 350Nm से 605Nm तक पिक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी। दो इलेक्ट्रिक मोटर लेआउट का भी विकल्प होगा, यानी केवल रियर मोटर और रियर और फ्रंट मोटर। एसयूवी के रियर मोटर वेरिएंट में इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम है। यह एसयूवी महज 5.2 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि टॉप स्पीड 185 किमी प्रति घंटे तक है।


18 मिनट में 80% चार्ज -
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक और खास बात यह है कि 220kW DC चार्जर की मदद से यह 20 मिनट से भी कम समय में, सिर्फ 18 मिनट में 10 से 80% चार्ज कर सकती है। इसके अलावा, इसमें बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस), जीपीएस डेटा और फ्रंट व्यू कैमरा सहित कई मानक और सुरक्षा विशेषताएं होंगी। Hyundai IONIQ 5 कंपनी की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एसयूवी है, जो पहले से ही विदेशी बाजारों में उपलब्ध है और जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। हालांकि, कंपनी की ओर से अभी सटीक लॉन्च की घोषणा नहीं की गई है।

Related News