Whatsapp एप सोशल मीडिया पर हर एक चीज़ को साझा करने का बेहद खास तरीका है ऐसे में आखिरी बार आपने कब Whatsapp को अपडेट अपने स्मार्टफोन में किया था? क्या अपने लम्बे समय से Whatsapp को अपडेट नहीं किया है या फिर आपने अपने iOS या Android स्मार्टफोन पर इसे समय समय पर अपडेट नहीं करते है और बार बार सॉफ्टवेयर अपडेट को आप इग्नोर करते आ रहे हैं, तो आपको बतादे की शायद अब अपने स्मार्टफोन में Whatsapp को अपडेट करने का यह सही समय है.जी हा हम आपको एकदम से Whatsapp अपडेट करने के लिए क्यों कह रहे हैं? इसके पीछे बहोत से कारण है की Whatsapp ने अपने प्लेटफार्म में एक बग देखा है. अब इससे आपको क्या खतरा? यह बग आपके फोन में एक Whatsapp कॉल दवार स्पायवेयर इनस्टॉल करने की इजाजत देता है. इसका मतलब यह है की आपके स्मार्टफोन से हुई एक Whatsapp कॉल, भले ही आप उस कॉल को रिसीव ना करें, लिकेन कॉल-लॉग्स, ईमेल,मैसेजेज, फोटोज आदि को इसरायली साइबर इंटेलिजेंस कंपनी, NSO की चपेट में आने के बाद आपके फोन का सारा डाटा जा सकता है.


एक रिपोर्ट में कहा गया है NSO द्वारा डेवलप किए गए कोड को आपके स्मार्टफोन पर ट्रांसमिट किया जा सकता है. ये तब भी किया जा सकता है, जब आप कॉल रिसीव ना भी करें. इसके अलवा यह कॉल आपके Whatsapp के कॉल-लोग में दिखे भी ना. इसका मतलब है की ऐसा कोई तरीका नहीं है आपको कोई ऐसी कॉल आई भी है या नहीं जिससे आपको आसानी से पता लग जाएगा.

आपको बतादे की इस समस्या से Whatsapp के वो वर्जन प्रभावित हुए हैं, उनमे से WhatsApp Android v2.19.134 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Business Android v2.19.44 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp iOS v2.19.51 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Business iOS v2.19.51 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Windows v2.18.348 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Tizen v2.18.15 और इससे पहले के वर्जन शामिल है फिलहाल, अपने यूजर्स को WhatsApp को अपडेट करने के लिए सोशल मैसेजिंग ऐप बोल रही है.

Related News