भारत में COVID-19 मामलों में उछाल के कारण अमेज़न इंडिया ने भारत में अपनी वार्षिक प्राइम डे सेल को स्थगित कर दिया है। COVID-19 की दूसरी लहर ने देश में कहर बरपाया है। वायरस ने 4 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और हजारों को मार डाला है। बढ़ते मामलों के कारण, देश के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी है। इस बीच, अमेज़ॅन, Google सहित प्रमुख तकनीकी कंपनियों ने चिकित्सा उपकरणों और अन्य मदद के साथ देश में अपना समर्थन बढ़ाया है।CNBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़न ने भारत और कनाडा में प्राइम डे की बिक्री को स्थगित कर दिया था।

Amazon doubled its profit during a pandemic - The Verge

कंपनी ने कहा कि यह दोनों देशों में वार्षिक बिक्री कार्यक्रम को निलंबित कर रही थी लेकिन नई तारीख की घोषणा नहीं की। हर साल, अमेज़ॅन नए प्रधान ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दो-दिवसीय प्राइम डे सेल की मेजबानी करता है। बिक्री के दौरान, अमेज़न अपने उत्पादों पर छूट प्रदान करता है, जिसमें स्मार्टफोन, लैपटॉप और अन्य सामान शामिल हैं। कंपनी नए प्रमुख सदस्यों को लाने के लिए बिक्री का आयोजन करती है। बिक्री के दौरान, प्रधान सदस्य उत्पादों पर विशेष छूट का लाभ उठा सकते हैं और दो दिनों से भी कम समय में अपना ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, इस साल चीजें अलग हैं क्योंकि देश के लगभग आधे हिस्से में कोरोनोवायरस के कारण लॉकडाउन है और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म केवल अन्य वस्तुओं को वितरित कर रहे हैं। प्राइम डे की बिक्री आमतौर पर जुलाई में होती है, लेकिन इस बार महामारी के कारण कोरोना वायरस एक निश्चित तारीख पर नहीं होगा। 2020 में, अमेजन ने अक्टूबर में अमेरिकी और कई अन्य देशों में प्राइम डे सेल आयोजित की।

Retailer group calls for ban on Amazon products in India - OrissaPOST

महामारी के मद्देनजर, कई स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने लॉन्च इवेंट को भी स्थगित कर दिया है। Realme 4 मई को एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करने वाला था, लेकिन CEO माधव शेठ ने घोषणा की कि कंपनी लॉन्चिंग, वार्षिक कार्यक्रम को स्थगित कर देगी क्योंकि देश कोरोना वायरस से निपट रहा है। कंपनी ने 4 मई को लॉन्च इवेंट में Realme X7 Max और एक 43-इंच 4K टीवी लॉन्च करने की उम्मीद की थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

Related News