कई बार आपने देखा होगा कि कुछ नंबर्स ऐसे होते हैं जिन पर आप कॉल करते हैं तो आपका कॉल अपने आप ही एक या दो रिंग के बाद कट जाता है या डिस्कनेक्ट हो जाता है। इसके बाद आपको मैसेज प्राप्त होता है जो किसी खास सर्विस से जुड़ा होता है।
इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से व्यवसायों, सरकार या अन्य व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। मिस्ड कॉल मार्केटिंग के लिए ग्राहकों को लंबी जानकारी वाले फॉर्म भरकर प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, मिस्ड कॉल के माध्यम से, ग्राहक या लीड केवल एक विशिष्ट टेलीफोन नंबर पर मिस्ड कॉल देकर जानकारी शेयर कर सकते हैं।

व्यवसाय अपने मिस्ड कॉल नंबर को कई चैनलों - वेबसाइटों, मोबाइल ऐप, विज्ञापनों और सोशल नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को साझा कर सकते हैं।

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) सिस्टम के साथ मिस्ड कॉल को इंटीग्रेट कर के व्यवसाय पहले से रिकॉर्ड किए गए वॉयस मैसेज के साथ हर कॉल को एक्सेप्ट कर सकते हैं। प्रोवाइडर्स द्वारा दी गई ये सुविधाएं व्यवसायों को कम समय में मिस्ड कॉल मार्केटिंग से जुड़े प्लान बनाने, उन्हें स्थापित करने और चलाने में मदद करती हैं।

इस तरह काम करती है मिस्ड कॉल सर्विस

-उपयोगकर्ता एक नंबर डायल करता है।

-सिस्टम ऑटोमॅटिकली एक रिंग के बाद कॉल को रिजेक्ट कर देता है।

-इनफार्मेशन (जिसके लिए मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग किया जा रहा है) सर्वर को भेजी जाती है।

-यूजर को एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलता है।

क्या आता है काम

मिस्ड कॉल मैसेजिंग वोटिंग, क्विक रिस्पॉन्स और रेटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक कॉस्ट इफेक्टिव सोल्यूशन है और इस बात को सुनिश्चित करता है कि अधिक से अधिक लोग पार्टिसिपेट करें क्योंकि यह एन्ड यूजर्स के लिए मुफ़्त है।

मिस्ड कॉल मार्केटिंग कैम्पेन कैसे शुरू करें?

इसके लिए सबसे पहले एक मोबाइल नंबर का चुनाव करने की जरूरत होती है। कैंपेन मैनेजर प्रोवाइडर से एक या अधिक नंबर खरीद सकता है। बिजनेस फोन नंबर खरीदने के बाद सर्विस प्लान का चुनाव करना होता है। इसकी कीमत कई बातों पर निर्भर करती है जैसे मिस्ड कॉल्स की यूनिट प्राइज, मैनेजमेंट फीचर्स और अन्य वैल्यू एडेड सर्विसेस।

मिस्ड कॉल सर्विस प्लान खरीदने के बाद कैंपेन मैनेजर को अपने कैंपेन को कॉन्फ़िगर करने के लिए एक वेब पोर्टल होता है। जिसमे वे अपने नंबर को IVR सेट करने और कैंपेन एनालिसिस रिपोर्ट बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।यह ईमेल आईडी या फोन नंबर पर रीयल-टाइम कैंपेन नोटिफिकेशन को एक्टिव करने की सुविधा भी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, हर बार जब कोई कॉलर मिस्ड कॉल करता है, तो सिस्टम तुरंत प्राप्त कॉल के डिटेल्स के साथ टेक्स्ट भेजता है।

Related News