एयरटेल जल्द ही भारत में अपनी 5जी सेवा शुरू करने वाली है। पिछले दिन कंपनी ने अपने नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क को शोकेस किया था, जिसके बाद कंपनी के एक अधिकारी ने इंटरव्यू में कहा है कि सरकार द्वारा स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी होने के तुरंत बाद कंपनी की 5जी सेवाएं भारत में लॉन्च होने जा रही हैं। इस समय देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। एयरटेल ने दूरसंचार विभाग द्वारा दिए गए 3,500MHz बैंड परीक्षण स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए एक सराउंड वीडियो दिखाया। गुरुग्राम के मानेसर में कंपनी के नेटवर्क एक्सपीरियंस सेंटर में पहले ही प्रदर्शन हो चुका है।

एयरटेल स्पेक्ट्रम नीलामी के पूरा होने के बाद 2-3 महीने के भीतर अपनी 5जी सेवाएं शुरू करने जा रही है। "यह कोई दौड़ नहीं है. हमें लगता है कि एयरटेल स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद 5जी सेवा शुरू करने के लिए तैयार है. देश में 5जी योजनाओं का टैरिफ 4जी योजनाओं के समान ही रहने वाला है.

पिछले साल जनवरी में एयरटेल ने हैदराबाद में अपने 5जी नेटवर्क का लाइव डेमो लॉन्च किया था। जिसके बाद जून में कंपनी ने इसे गुरुग्राम में लॉन्च किया, जिसमें टेस्टिंग फेज में वह 1Gbps तक की स्पीड ऑफर कर रही थी। एयरटेल भी देश में अपने 5जी नेटवर्क रोलआउट को मजबूत करने के लिए पिछले साल क्वालकॉम के साथ गठजोड़ कर रही है।

Jio ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह अपने 5G नेटवर्क का परीक्षण 1Gbps तक की गति के साथ कर रहा है। Google, Intel और Qualcomm भी Jio से जुड़े हुए हैं।

Related News