यदि आप अपने स्वामित्व या अपने अस्तित्व, अपने नाम या अपनी पहचान को साबित करना चाहते हैं, तो आपको प्रमाण के रूप में कागज की आवश्यकता है। आपको अपने अधिकारों के लिए कागज प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। कागज के बिना जीवन संभव नहीं है। भावनाओं से लेकर दर्द तक सब कुछ कागज की जरूरत है।

आज दुनिया में एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसने कागज का इस्तेमाल न किया हो। बच्चों की किताबों और अखबारों में नोट से लेकर कागज तक की हर चीज के लिए कागज का इस्तेमाल किया जाता है। आज के आधुनिक युग में लोग डिजिटल पर ज्यादा जोर देते हैं। लेकिन कागज को नजरअंदाज करने के लिए कोई जगह नहीं है। यहां तक ​​कि अगर यह विकसित होता है, तो मूल आवश्यकता कागज पर बने रहने की है। आधुनिकीकरण से काम आसान हो सकता है। पम पेपर की जरूरत कभी पूरी नहीं हो सकती।

प्राचीन स्मारक अभी भी पत्थरों और गुफा की दीवारों पर देखे जा सकते हैं। यह एक ऐसा समय था जब कागज का आविष्कार नहीं किया गया था। वंश में पहली बार कागज का उपयोग यहां किया गया है।

ऐसा माना जाता है कि चीन के सीएआई लुन ने 105 ईसा पूर्व में हान राजवंश के दौरान कागज का आविष्कार किया था। सी लू का आविष्कार करने से पहले, बांस और रेशम के टुकड़े लेखन के लिए उपयोग किए जाते थे, लेकिन समय के साथ इसका उपयोग करना बहुत मुश्किल हो गया है। तो कागज का आविष्कार आवश्यक हो गया। इसलिए सी लू ने कागज का आविष्कार किया। कागज को भांग, शहतूत, छाल सहित फाइबर का उपयोग करके बनाया गया था।

Related News