आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होना एक आम बात है। आपने भी अपने स्मार्टफोन में कई ऐप्स इनस्टॉल की होंगी। लेकिन क्या आपने कभी ऐसी ऐप के बारे में सुना है जो कि दिल के दौरे (हार्ट अटैक) का भी पता लगा सकती है। हम आपको एक ऐसी ही ऐप के बारे में बता रहे है जो कि आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकती है।

शोधकर्ताओं का कहना है AliveCor ऐप ऐसी एप्लीकेशन है जो कि आपको इस बात का पता लगाने में मदद कर सकती है कि क्या आपको दिल के दौरे का सबसे गंभीर और घातक रूप है। इस तरह से यह ऐप आपके लिए कई जीवन बचाने वाली साबित हो सकती है। एक दो तार अटैचमेंट के साथ स्मार्टफोन के माध्यम से चलने वाली यह ऐप आपके हृदय गतिविधि की निगरानी कर सकती है और यह निर्धारित कर सकती है कि क्या आपको दिल के दौरे का एक प्रकार एसटी-एलिवेशन मायोकार्डियल इंफार्क्शन (एसटीईएमआई) है जिसमें धमनी पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती है।

अगर इस ऐप की सटीकता की बात करें तो यह 12-लीड इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) के समान है जिसका उपयोग दिल के दौरे का निदान करने के लिए किया जाता है। यह ऐप मौके पर ईसीजी ले सकता है और परिणाम क्लाउड में भेज सकता है जहां कार्डियोलॉजिस्ट इसकी समीक्षा कर सकता है और अगर को समस्या पाई जाती है, तो उस व्यक्ति को अस्पताल जाने का सुझाव दे सकता है।

Related News