इन दिनों व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमे दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से जो नए संचार नियम लागू किए जाने वाले हैं उनमे नियमों के तहत सरकार अब सोशल मीडिया और फोन कॉल रिकॉर्ड करने वाली है। लेकिन सरकार ने इस मैसेज को फेक बताया है।

PIB ने बताया मैसेज फर्जी
केंद्र सरकार के दावे वाले कई तथ्‍यों की जांच करने वाली एजेंसी, प्रेस इनफॉर्मेशन ब्‍यूरो (पीआईबी) ने इस फैक्ट को फर्जी करार दिया है। भारत सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी नियम लागू नहीं किया गया है। ऐसे में सभी को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी मैसेज को फॉरवर्ड ना करें।

कौन सा मैसेज हो रहा है वायरल
इस मैसेज में कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप्प और फोन कॉल के लिए नए संचार नियम लागू होंगे? सभी कॉल्‍स को रिकॉर्ड किया जाएगा। सभी कॉल रिकॉर्डिंग को सरकार सहेज कर रखेगी। व्हाट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर और सभी सोशल मीडिया पर भी सरकार नजर रखेगी। आपके उपकरण मंत्रालय प्रणाली से जुड़े होंगे इसलिए किसी को गलत संदेश न भेजें। अपने बच्चों, भाइयों, रिश्तेदारों, दोस्तों आदि को ये बताना चाहिए कि आपको ऐसी पोस्ट शेयर नहीं करनी चाहिए।

पीएम से जुड़ी पोस्‍ट शेयर न करने की सलाह
मैसेज में ये बताया गया है कि ‘राजनीति या मौजूदा स्थित पर सरकार या प्रधानमंत्री से जुड़ी कोई भी पोस्‍ट या वीडियो शेयर न करें। अभी के समय में किसी भी राजनीतिक या धार्मिक मुद्दे पर कोई मैसेज फॉरवर्ड करना जुर्म है और इसके खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी। इसलिए ऐसे मेसेज को शेयर ना करें।

Related News