अमेरिकी कंपनी Apple ने भारत में अपने प्रमुख फोन iPhone 11 का निर्माण शुरू कर दिया है। यह पहली बार होने जा रहा है जब Apple भारत में अपना एक फ्लैगशिप फोन बनाने के लिए तैयार है। Apple iPhone 11 का निर्माण चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में करेगा। इसके साथ ही, Apple अपने iPhone SE 2020 को बैंगलोर के पास विस्ट्रॉन प्लांट में बनाने की भी योजना बना रहा है।

यह पहली बार नहीं है कि Apple भारत में iPhone बना रहा है। इससे पहले भी Apple भारत में अपने फोन, iPhone SE और iPhone 6s को असेंबल करता था, जिसे 2019 में बंद कर दिया गया था। देश में iPhone XR और iPhone 7 को असेंबल किया जाता है, लेकिन इनमें से कोई भी एक फ्लैगशिप फोन नहीं है। शुक्रवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्री (वाणिज्य और उद्योग), पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "मेक इन इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा! ऐप्पल ने भारत में iPhone 11 का निर्माण शुरू कर दिया है, जो देश में पहली बार टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल ला रहा है।"

भारत में iPhone 11 के निर्माण के साथ, इस फोन की कीमत भी कम हो सकती है क्योंकि अब Apple आयात कर को 22% तक बचा सकता है, हालाँकि हम इसके बारे में कोई गारंटी नहीं दे सकते हैं। यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि इस कदम से चीन पर एप्पल की निर्भरता भी कम होगी।

Related News