प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश में हाई-स्पीड 5जी इंटरनेट लॉन्च करेंगे। वह इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में आधिकारिक तौर पर 5G सेवाओं का उद्घाटन करेंगे। भारत की तीन सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियां पीएम मोदी के सामने 5G डेमो का प्रदर्शन करेंगी, जिसमें नई पीढ़ी के इंटरनेट की तेज गति को दिखाया जाएगा, जिससे दुनिया में क्रांति आने की उम्मीद है। यहां आपको 5G इंटरनेट के बारे में जानने की जरूरत है।

3 कंपनियां जो पहले 5G सेवाओं का विस्तार करेंगी, वे होंगी Reliance Jio, Vodafone Idea और Airtel।

5जी इंटरनेट रोल-आउट के पहले चरण में 13 शहरों को नई सेवा मिलेगी। ये अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं।

आज चार शहरों को इंटरनेट मिलेगा. ये हैं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई। दिल्ली में कुछ इलाकों में 5जी स्पीड मिलेगी।

इंटरनेट के समग्र रोलआउट में कई महीने लगेंगे।यह उम्मीद की जाती है कि 5G इंटरनेट टैरिफ की कीमतें 4G नेटवर्क के बराबर होंगी।

रिलायंस, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अदानी समूह 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए चार प्रमुख बोलीदाता थे। उन्होंने स्पेक्ट्रम के लिए 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।

रिलायंस जियो का दावा है कि भारत 5जी इंटरनेट अपनाने वाला सबसे तेज देश होगा। वे 2023 तक पूरे देश में 5G कवरेज बढ़ाने का दावा करते हैं। एयरटेल का इरादा 2024 तक पूर्ण कवरेज प्रदान करने का है। उम्मीद है कि 5जी इंटरनेट 4जी इंटरनेट से 10 गुना तेज होगा।

Related News