आज के समय में हर कोई फ़ोन का इस्तेमाल करता है, फ़ोन हर किसी के लिए बहुत ही जरुरी है। आजकल फोन के बिना कोई भी कुछ पल बिताने के बारे में भी नहीं सोच सकते है। आज के इस डिजीटल दौर में हर कोई अपने अधिकांश कामों के लिए फोन पर निर्भर रहता है। लेकिन आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए कि मोबाइल फोन के कुछ स्वास्थ्य जोखिम हैं जिनके बारे में आपको बताने जा रहे है।

कैंसर: जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा रिपोर्ट किया गया है जिसमे शोधकर्ताओं ने अपने एक अध्ययन में मोबाइल फोन, कैंसर और ब्रेन ट्यूमर के बीच संबंध पाया है। साथ ही ये भी बताया है कि मोबाइल उपयोग के कारण मस्तिष्क ट्यूमर के विकास में कम से कम 20-25 साल लग सकते हैं।

दिल की बीमारी: सेल फोन से विकिरण न केवल कैंसर से जुड़ा हुआ है, बल्कि हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों से भी जुड़ा हुआ है। रिसर्च की माने तो फोन से उत्पन्न होने वाली विकिरण लाल रक्त कोशिकाओं को हेमोग्लोबिन और सीधा जटिलताओं के कारण ले जाने का कारण बनता है।

सुनने में परेशानी: आजकल सडक़ पर चलने वाले या ऑफिस में बैठकर काम करने वाले अधिकांश व्यक्ति कानों में इयरफ़ोन लगाकर बैठता है। लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि हर दिन लगभग 2 घंटे के लिए फोन कॉल करने वाले लोगों की सुनने की शक्ति पर प्रभाव पड़ता है।

Related News