सोशल मीडिया के हम सभी आदि हो चुके हैं और जब तक हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर कुछ पोस्ट नहीं करते हैं तो लगता है कि जैसे हमारा दैनिक जीवन अधूरा है। जब आप फेसबुक पर कुछ पोस्ट करते हैं, तो यह ज्यादातर आपकी फ्रेंड लिस्ट के सभी लोगों का ध्यान खींचने के लिए होता है और उनसे अपेक्षा करता है कि वे आपके पोस्ट को लाइक और कमेंट करें। जितने ज्यादा लाइक और कमेंट्स होते हैं उतना ही हमें ख़ुशी होती है लेकिन वास्तविकता पूरी तरह से अलग हो सकती है, खासकर तब जब आप फेसबुक का ध्यान सही तरह से नहीं कर रहे हैं। फेसबुक मुख्य रूप से दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने का एक मजेदार तरीका है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि कोई आप पर फेसबुक के माध्यम से नजर रख रहा हो और ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको फेसबुक पर करने से बचना है।

फेसबुक पर बहुत अधिक पर्सनल इनफार्मेशन पोस्ट करना
जब भी आप फेसबुक पर कुछ पोस्ट करते हैं, तो हमेशा इसका रिव्यु करें और सोचें कि आप वास्तव में कितनी व्यक्तिगत जानकारी को शेयर कर रहे हैं। चीजें अगर फेसबुक पर आपके करीबी दोस्त, परिवार या सहयोगियों हैं तो उनके साथ आपको ज्यादा पर्सनल जानकारी शेयर करने की आवयश्कता नहीं है। इसलिए आँख बंद करके कुछ पोस्ट करने से पहले सोचें।

नशे में होने पर कभी भी फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करें
याद रखें शराब पीकर गाड़ी चलाना अच्छी बात नहीं हैऔर इसी तरह से नशे में होने पर कभी फेसबुक का इस्तेमाल न करें। नशे में होने के बाद फेसबुक का उपयोग करने से आप उन चीजों को पोस्ट कर सकते हैं या उन लोगों को मैसेज कर सकते हैं जिन्हे आप नहीं करना चाहते हैं। वास्तव में, नशे में होने पर अपने फोन पर फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करने से बचें।

फेसबुक पर किसी को भी दोस्त बना केना
आपकी फ्रेंड लिस्ट में केवल 600 लोग हैं तो इसका ये मतलब नहीं है कि ये 600 आपके दोस्त हैं। इसलिए हर किसी को फेसबुक पर ऐड करने से बचें। यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप पर्सनल इन्फॉर्मेशन शेयर करते हैं और इसलिए अनजान लोगों को फेसबुक पर ऐड करने से बचें।

अपने घर, पते और ऑफिस के समय की जानकारी अपडेट करना
आपके घर का पता, ऑफिस का टाइम आदि तरह की जानकारी फेसबुक पर शेयर करने से परहेज करें। पोस्ट पर भी इस तरह के कमेंट ना करें। यह जानकारी आपके शिकारी के लिए सोने की खान हो सकती है।


अपनी प्रोफ़ाइल पर प्राइवेसी लगाएं
अपनी प्रोफ़ाइल पर सब कुछ पब्लिक रखना बहुत बुरा विचार है। इसमें आपके स्कूल, कॉलेज या यहां तक ​​कि आपके सिटी का नाम भी शामिल होता है। इसलिए आपको प्राइवेसी लगा कर रखना चाहिए और उन्ही लोगों को इन्फॉर्मेशन शो करनी चाहिए जो आपके फ्रेंड हैं।

एयरटेल ने पेश किया 179 रुपए का नया प्रीपेड प्लान, खुशी से नाचने लगे ग्राहक

अपने बच्चों की तस्वीरें या अधिक जानकारी शेयर करना
अपने बच्चों को अपने फेसबुक अकाउंट से दूर रखना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर आप परिवार की तस्वीरें पोस्ट करना पसंद करते हैं, तो हमेशा ध्यान रखें कि आप इस बारे में बहुत अधिक डिटेल्स ना दें। इनमे बच्चे की पसंद नापसंद, उनके स्कूल के आसपास की जानकारी, समय आदि शेयर करने से बचें। स्टाकर हमेशा निजी जानकारी फेसबुक अकाउंट से ही प्राप्त करते हैं।

फेसबुक पर शो ऑफ करने से बचें।
यदि आपने एक नई कार खरीदी है, तो लॉटरी जीती है या सिर्फ कुछ प्रमुख निवेश किए हैं,तो इन्हे फेसबुक पर पोस्ट ना करें क्योकिं ये आपके निजी मामले हैं।

23 जनवरी को लॉन्च हो रहा है इस साल का सबसे दमदार स्मार्टफोन, इसलिए थोड़ा सा रूककर फिर खरीदे फ़ोन

फेसबुक या मैसेंजर पर मौखिक रूप से किसी को गाली देना
कभी भी किसी को मौखिक रूप से फेसबुक पर गाली न दें या गंदे शब्द न लिखें। लोग हमेशा स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और बाद में आपके खिलाफ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पासपोर्ट, फ्लाइट टिकट, डिग्री, प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट, आदि जैसे व्यक्तिगत दस्तावेजों की तस्वीरें साझा करना
व्यक्तिगत दस्तावेजों जैसे पासपोर्ट, प्रमाण पत्र, डिग्री आदि की तस्वीरें साझा ना करें। ये व्यक्तिगत हैं और उन्हें सोशल मीडिया से दूर रखना सबसे अच्छा है। साथ ही, जब आप अपनी छुट्टी शुरू करते हैं तो फ़ेसबुक पर अपनी फ़्लाइट टिकट की तस्वीरें पोस्ट करना एक बुरा विचार है।

किसी को भी फ़ोटो पर टैग करने की अनुमति देना
फोटो टैग फेसबुक पर एक और सिरदर्द हैं। हमेशा सेटिंग्स की जाँच करें और फेसबुक पर सभी को टैग न करने दें।

फ्रेंड लिस्ट क्लीयर न करना या ऐसे लोगों को अनफ्रेंड ना करना जिनसे आप सालों से संपर्क में नहीं हैं
समय समय पर अपने फेसबुक प्रोफाइल की जांच करें और उन्हें आपकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट से हटा दें जिनसे आपने वर्षों से बात नहीं की है या फेसबुक पर उनके पोस्ट लाइक नहीं किए हैं।

Related News