कपिल देव इंडियन क्रिकेट टीम के एक महान ऑल राउंडर थे और उन्ही ही बदौलत टीम इंडिया ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता। कपिल देव को इस बारे में काफी समझ है कि कैसे रणनीति तैयार करनी है और विरोधी टीम की चुनौतियों को पार कैसे करना है? उन्होंने विराट कोहली को भी इस बारे में कई बार सलाह दी है।

विराट कोहली ने कप्तानी में कई मुकाम हासिल किए हैं लेकिन ICC टूर्नामेंट नहीं जीत पाए हैं। ऐसे में WTC Final कैसे जीतना है और उसके लिए कपिल देव ने विराट कोहली को सलाह दी है।

भारतीय टीम 2 जून को इंग्लैंड रवाना हो रही है, जहां वो 18 जून से 22 जून तक WTC Final में हिस्सा लेगी। इसके बाद 4 अगस्त से टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी हिस्सा लेना है। ऐसे में विराट कोहली कहीं कोई चूक ना कर बैठे इसके लिए कपिल देव ने उन्हें नसीहत दी है।

अति-आक्रामकता से बचें कोहली- कपिल देव
कपिल देव ने कहा, ” विराट कोहली बेशक शतक नहीं जड़ पा रहे लेकिन वे रन बना रहे हैं। इंग्लैंड में भी उनके रन बनाने की उम्मीद है। लेकिन, ऐसा करते हुए उन्हें अपनी अति आक्रामकता से बचना होगा।”

उन्होंने कहा, ”वो थोड़े जोश में आ जाते है, ये उनका स्वभाव है पर मुझे डर है कि कहीं वो ज्यादा आक्रामक न हो जाएं। उन्हें सेशन दर सेशन अपनी आक्रामकता को परखना होगा। आक्रामकता दिखाने से अच्छा है कि वह विरोधी टीम पर चढ़ बैठने के पल का इंतजार करें.”

भारत के पूर्व कप्तान ने आगे कहा, ” उन्हें रन बनाने होंगे, लेकिन संयम के साथ। इंग्लैंड में आपको कुछ भी बहुत जल्दी हासिल नहीं होगा। वहां आपको बॉल की मूवमेंट पर नजर रखनी होगी। ”

Related News