लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत के बाद गुजरात टाइटंस प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई। चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। 7 आईपीएल टीमें अभी भी प्लेऑफ के लिए 3 रिक्त पदों के लिए संघर्ष कर रही हैं।


13 मैच हो चुके और सभी टीमों के लिए सिर्फ 1 मैच बाकी है, यहां आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए प्रत्येक टीम को क्या करने की आवश्यकता है।

1. लखनऊ सुपर जायंट्स

शेष मैच: एलएसजी बनाम केकेआर 18 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स को अपने अंतिम मैच में केकेआर को हराने पर प्लेऑफ में जगह पक्की कर लेगी।

हालांकि, अगर वे इसे बड़े अंतर से हारते हैं और डीसी और आरसीबी अपने शेष मैच बड़े अंतर से जीतते हैं, तो वे नॉकआउट चरण में एक स्थान से चूक जाएंगे।

2. राजस्थान रॉयल्स

शेष मैच: आरआर बनाम सीएसके 20 मई को राजस्थान रॉयल्स को चेन्नई सुपर किंग्स से भारी हार से बचने की जरूरत है।

अगर वे अपना आखिरी मैच जीत जाते हैं तो उन्हें प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएग। यदि वे सीएसके से बड़े अंतर से हार जाते हैं और लखनऊ सुपर जायंट्स, डीसी और आरसीबी के सभी अपने आखिरी मैच जीत जाते हैं और उनसे बेहतर नेट रन रेट हो जाता हैं, तो आरआर क्वालीफाई करने में विफल हो जाएगा।


3. दिल्ली कैपिटल्स

शेष मैच: डीसी बनाम एमआई 21 मई डीसी के पास अपने अच्छे एनआरआर की बदौलत अपना आगामी मैच जीतने पर क्वालीफाई करने का एक शानदार मौका है।


अगर वे हार जाते हैं, तो उनके पास क्वालीफाई करने का मौका तभी होगा जब आरसीबी अपना फाइनल मैच हार जाएगी। अगर डीसी हार जाता है, तो उन्हें उम्मीद होगी कि आरसीबी हार जाएगी और एसआरएच, केकेआर और पीबीकेएस 14 अंक तक नहीं पहुंच पाएगी या खराब नेट रन रेट के साथ वहां नहीं पहुंच पाएगी।

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

जब डीसी ने पंजाब किंग्स को हराया तो आरसीबी पांचवें स्थान पर खिसक गई और, सभी संभावना में, उनके खराब नेट रन रेट -0.323 की बदौलत वहां बनी रहेगी।


आरसीबी को प्लेऑफ़ में पहुंचने के लिए, उन्हें लीग चरण के सीज़न के अपने आखिरी गेम में गुजरात टाइटंस को हराना होगा और उम्मीद है कि डीसी अपने अंतिम गेम में एमआई से हार जाएगी।

5. कोलकाता नाइट राइडर्स

शेष मैच: बनाम एलएसजी 18 मई को केकेआर को अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जीवित रखने के लिए अपने अंतिम मैच में जीत से कम कुछ नहीं चाहिए।


अगर केकेआर हारती है तो वह रेस से बाहर हो जाती है। जीत के साथ भी, अन्य नतीजों को केकेआर के हिसाब से चलना होगा। केकेआर को क्वालीफाई करने के लिए, डीसी और आरसीबी को अपने अंतिम गेम हारने होंगे और पीबीकेएस और एसआरएच को 14 अंक नहीं मिलेंगे या वे एक निम्न नेट रन रेट के साथ वहां नहीं पहुंचेंगे।

14 मई को सनराइजर्स पर केकेआर की 54 रन की जीत ने उनके नेट रन रेट में मदद की।

6. पंजाब किंग्स

शेष मैच: 22 मई को बनाम SRH सोमवार, 17 मई को दिल्ली से पीबीकेएस की बड़ी हार ने प्लेऑफ में पहुंचने की उनकी संभावनाओं को चोट पहुंचाई है।

मयंक अग्रवाल की टीम को क्वालीफाई करने का मौका पाने के लिए सनराइजर्स को अपने अंतिम गेम में हराने की जरूरत है। PBKS क्वालीफाई कर सकता है यदि वे SRH को बड़े अंतर से हराते हैं और DC, RCB और KKR अपने अंतिम मैच हार जाते हैं।

अगर केकेआर जीत जाता है और आरसीबी और डीसी हार जाते हैं, तो पीबीकेएस को अपने अंतिम गेम में जीत के बड़े अंतर की जरूरत है ताकि कोलकाता को शीर्ष 4 में ले जाया जा सके।

Related News