किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी तस्वीरें बहुत जरुरी होती है। तस्वीरों के साथ बहुत सारी यादों के जुड़े होने के कारण हर कोई व्यक्ति अपने पास इन्हें सहेज कर रखता है। स्मार्टफोन का दौर शुरू के बाद से तस्वीरें लेना और भी आसान हो गया है। अब व्यक्ति किसी भी मौके पर अपने स्मार्टफोन से फोटोज लेकर उन्हें याद के तौर पर रख सकता है। लेकिन क्या आपके साथ ऐसा कभी हुआ है कि एक छोटी सी गलती की वजह से आपकी सभी फोटोज डिलीट हो गई हो।

अगर आपके साथ कभी ऐसा हुआ है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिस से आप सालों पहले डिलीट हुई तस्वीरें भी मिनटों में वापिस पा सकते है।

आपके जिस मोबाइल में तस्वीरें डिलीट हुई है, उस मोबाइल में प्ले स्टोरसे डिस्‍कदिग्‍गर नाम की एक एप्लीकेशन डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के बाद आपको इसमें फोटो स्कैन करने का एक विकल्प मिलेगा जिसपर क्लिक करने के बाद यह एप्लीकेशन आपके फ़ोन में डिलीट हुई सभी फोटोज को फिर से आपके सामने ले आएगा जिन्हें आप फिर से डाउनलोड कर सकते है।

इस तरह ऐप को डाउनलोड कर आप सालों पहले डिलीट हुई फोटोज भी मिनटों में वापिस पा सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि यह एप्लीकेशन सिर्फ उसी फ़ोन की फोटोज जो वापिस ला सकता है जिस पर ये डिलीट हुई है। दूसरे किसी फ़ोन पर डिलीट हुई फोटोज आपको इस एप्लीकेशन के जरिये नहीं मिलेगी। इसके लिए आपको अपनी फोटोज गूगल फोटोज में सेव करनी होगी।

Related News