Ab De Villiers दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैं। उनके पास बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें दुनिया का सबसे तेज वन-डे इंटरनेशनल (ODI) 50, 100 और 150, दक्षिण अफ्रीकी द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज ट्वेंटी -20 अंतर्राष्ट्रीय (T20 अंतर्राष्ट्रीय) 50 शामिल हैं।

डिविलियर्स ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया (डेल स्टेन के रूप में उसी मैच में), जब उन्हें सिर्फ 16 प्रथम श्रेणी मैचों के बाद चुना गया था। उस मैच में उन्होंने ओपनिंग की थी। बाद में उन्हें मध्य क्रम में ले जाया गया और विकेट कीपिंग करने के लिए कहा गया। डिविलियर्स ने नंबर 1 से लेकर नंबर 8 तक हर जगह बल्लेबाजी की है और ज्यादातर पदों पर अच्छा प्रदर्शन किया है।

ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी शुरुआत 2006 में हुई। 2006 और 2007 में फॉर्म में एक संक्षिप्त गिरावट के बाद, डिविलियर्स ने 2008 की शुरुआत में वेस्ट इंडीज के खिलाफ डरबन में 109 गेंदों में नाबाद 103 रन बनाकर वापसी की। उस वर्ष बाद में, वह अहमदाबाद में अपराजित 217 के साथ भारत के खिलाफ दोहरा शतक बनाने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बने। उन्होंने प्रवेश के बाद से इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका की पहली श्रृंखला जीत में लीड्स में 174 और पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 106 * के साथ ऑस्ट्रेलिया में देश की पहली श्रृंखला में जीत के बाद शीर्ष स्थान हासिल किया। वह डिविलियर्स का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट वर्ष था, जिसमें 58.94 पर 1061 रन थे।

जब कहा सलमान को मैं नहीं जानता


कुछ वर्ष पहले एक इंटरव्यू के दौरान रिपोर्टर ने एबी डिविलियर्स से पूछा की आपका पसंदीदा एक्टर’ कौन है. शाहरुख या सलमान ? तब एबी डिविलियर्स का जवाब चौंकाने वाला था. उन्होंने कहा कि मैं शाहरुख़ को जानता हूँ वो बॉलीवुड के किंग हैं लेकिन सलमान खान कौन है?

Related News