सात महीने पहले विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी। हालाँकि, उनकी कप्तानी हॉट टॉपिक्स में से एक बनी हुई है, विशेष रूप से जिस तरह से कप्तानी बदली है वो हमेशा चर्चा का विषय रहा है। कोहली ने पिछले साल विश्व कप के बाद T20I कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा पहले ही कर दी थी।

हालांकि, बीसीसीआई सीमित ओवरों के प्रारूप और टेस्ट क्रिकेट के लिए दो अलग-अलग कप्तान नहीं चाहता था। इस प्रकार, रोहित शर्मा को एकदिवसीय मैचों में भी बागडोर सौंपी गई। जनवरी 2022 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद, कोहली ने टेस्ट कप्तान के पद को भी छोड़ दिया।

जल्द ही सभी प्रारूपों में परिवर्तन के बाद, बीसीसीआई ने एक साधारण ट्वीट के साथ रोहित शर्मा के अधिग्रहण की घोषणा की।


हालाँकि अरुण धूमल ने यह खुलासा करके एक बड़ा दावा किया है कि यह कोहली ही थे जिन्होंने कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया था, और बीसीसीआई ने कभी भी उन्हें दरकिनार करने की कोशिश नहीं की।

33 वर्षीय खिलाड़ी की चल रही मंदी के बीच, टीम में उनके चयन पर कई लोगों ने सवाल उठाए हैं, लेकिन धूमल ने जोर देकर कहा कि कोहली के बारे में अंतिम फैसला चयनकर्ता करेंगे।

अपने यूट्यूब चैनल पर दिग्गज पत्रकार विमल कुमार से बात करते हुए धूमल ने कहा, ''देखिए... जहां तक ​​विराट का सवाल है, वह कोई साधारण खिलाड़ी नहीं है. वह महान है और भारतीय क्रिकेट में उसका योगदान अद्वितीय है. इस तरह की बातचीत मीडिया में होती रहती है और यह हमें प्रभावित नहीं करता है। हम चाहते हैं कि वह जल्द ही फॉर्म में लौट आए, और जहां तक ​​टीम चयन का सवाल है, हम इसे चयनकर्ताओं पर छोड़ देते हैं। यह उनका है कॉल है कि वे इसके बारे में क्या करना चाहते हैं।"

आगे कोहली की कप्तानी पर अंत पर प्रकाश डालते हुए, धूमल ने कहा कि यह कप्तानी छोड़ने का उनका फैसला था।

उन्होंने कहा, 'जहां तक ​​कप्तानी का सवाल है, यह उनका कॉल था। उन्होंने फैसला किया कि मुझे अब कप्तानी नहीं करनी है। यह उनका दृष्टिकोण है। लेकिन वह कप्तानी छोड़ना चाहते थे, और यह विशुद्ध रूप से ये उनका निर्णय था और हमने इसका सम्मान किया। देखिए उन्होंने भारतीय क्रिकेट में इतना योगदान दिया है कि क्रिकेट बोर्ड में हर कोई उनका सम्मान करता है।"

Related News