विदेशी क्रिकेट बोर्ड भले ही अपने खिलाड़ियों को खेलने के लिए न भेजे, लेकिन बीसीसीआई टूर्नामेंट को पूरा करने के लिए कृतसंकल्प है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की विशेष आम बैठक में आज आधिकारिक रूप से घोषणा की गई कि अधूरा आईपीएल टूर्नामेंट 15 सितंबर से 10 अक्टूबर तक पूरा किया जाएगा। यह अधूरा टूर्नामेंट यूएई में खेला जाएगा। बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली की अध्यक्षता में संघ के पदाधिकारियों और अध्यक्षों की वर्चुअल बैठक हुई. इसके लिए गांगुली मुंबई आए थे।

इस साल आईपीएल का आयोजन भारत में हुआ था, लेकिन 8 मई को जब 20 में से छह मैच खत्म हो गए, तो छह खिलाड़ियों, कोचों, ग्राउंड स्टाफ और बस क्लीनर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इतना ही नहीं क्वारंटाइन नियम के मुताबिक अगर टीम का खिलाड़ी पॉजिटिव आता है तो बाकी सभी खिलाड़ियों को भी क्वारंटाइन करना होगा।

उसके बाद नियमों के अधीन आईपीएल का आयोजन संभव नहीं था।

अगर आईपीएल रद्द होता है, तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को रुपये का भुगतान करना होगा। 200 करोड़ रुपये के नुकसान के साथ, भारतीय क्रिकेट बोर्ड किसी भी कीमत पर टूर्नामेंट को पूरा करने के लिए एक खिड़की की तलाश में था। सौभाग्य से, अगले सात महीनों के लिए, क्रिकेट जगत का पूरा कार्यक्रम 15 सितंबर से 10 अक्टूबर तक की तारीखों में समायोजित किया जा सका।

इस बीच, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया कि हम अपने कैलेंडर पर टिके रहेंगे। हम अपने क्रिकेटरों को आईपीएल के लिए रिलीज नहीं करेंगे।

आज की बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा हुई जिसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अपनी दृढ़ता व्यक्त की। बीसीसीआई ने अन्य क्रिकेट बोर्ड को संदेश भेजा है कि हमें आपके किसी खिलाड़ी को अपूर्ण आईपीएल टूर्नामेंट में खेलने के लिए नहीं भेजने से कोई लेना-देना नहीं है। हम इस बात पर जोर देंगे कि फ्रैंचाइज़ी अपनी टीम का निर्माण उन खिलाड़ियों से करे जो उपलब्ध हैं। अब खेला जाएगा आईपीएल अधूरा टूर्नामेंट

अपूर्ण आईपीएल टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी। 21 मैच 21 दिन में पूरे करने होंगे, 10 दिन जिसमें रोजाना दो मैच खेले जाएंगे। मैच शनिवार से शुरू होंगे और फाइनल शनिवार या रविवार को खेला जाएगा ताकि अधिक से अधिक दर्शक इसका आनंद उठा सकें।

हालांकि, ब्रॉडकास्टर और प्रायोजक इस अधूरे टूर्नामेंट को पूरा करने के बोर्ड के फैसले से खुश नहीं होंगे क्योंकि इसमें ज्यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं होंगे। जो लोग खेलेंगे उनका लक्ष्य 7 अक्टूबर से खेला जाने वाला विश्व कप टी20 होगा, इसलिए वे फिटनेस बनाए रखने पर फोकस के साथ खेलेंगे. दर्शकों के लिए अब से आईपीएल में दिलचस्पी फिर से हासिल करना मुश्किल होगा.दोपहर में 10 मैच खेले जाएंगे.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और फिर भारत इंग्लैंड में पांच टेस्ट खेलेगा और जल्द ही दुबई आईपीएल में खेलेगा तो प्रशंसक भी क्रिकेट की ज्यादतियों से तंग आ जाएंगे। क्रिकेटर्स भी थक जाएंगे और तब भी टी20 वर्ल्ड कप आईपीएल के एक हफ्ते बाद ही शुरू होगा. तो अंदर से वे भी असहज और तनावग्रस्त, थका हुआ महसूस करेंगे।

Related News