भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट कानपुर में शुरू हो रहा है. सीरीज का दूसरा टेस्ट मुंबई में खेला जाएगा। नियमित कप्तान विराट कोहली को पहले टेस्ट से आराम दिया गया है। उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को लिया गया और श्रेयस अय्यर को टीम में शामिल किया गया। अब श्रेयस ने अपने डेब्यू मैच में शतक जड़कर भारतीय टीम प्रबंधन के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी है।

विराट कोहली दूसरे टेस्ट के लिए कड़ी तैयारी कर रहे हैं। यानी अपने डेब्यू मैच में शतक लगाने के बाद भी अय्यर को दूसरे टेस्ट में टीम से बाहर होना पड़ सकता है. विराट कोहली मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में अभ्यास करते हैं। दूसरा टेस्ट 3 दिसंबर से 7 दिसंबर तक इसी मैदान पर खेला जाएगा। मैच से पहले टीम इंडिया का चार दिवसीय ट्रेनिंग कैंप भी होगा।

विराट कोहली इस समय मुंबई में हैं और उन्होंने बीसीसीआई से उनके प्रशिक्षण में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया की सहायता करने का अनुरोध किया है। इसके बाद सीसीआई ने तुरंत बोर्ड के आदेश पर विराट को अभ्यास के लिए जरूरी उपकरण मुहैया कराए। विराट के साथ पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर भी नेट में हैं। संजय ने भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में भी काम किया है। वहीं अब उन्हें आरसीबी का कोच बनाया गया है। विराट की तैयारियों को देखते हुए एक बड़ा सवाल यह है कि क्या विराट का कानपुर में शतक लगाने के बाद भी अय्यर को टीम से बाहर रखना सही है. अगर ऐसा नहीं होगा तो कौन करेगा?

विराट का टेस्ट एवरेज गिरा है। उन्होंने पिछले 4 टेस्ट में 31.14 की औसत से 218 रन बनाए हैं। अब विराट घरेलू मैदान पर औसत में सुधार करने की कोशिश करेंगे। विराट को बांगड़ पर भरोसा है। बांगर अपनी बल्लेबाजी की बारीक गलतियों को अच्छे तरीके से पकड़ सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक विराट ने स्पिन और तेज गेंदबाजी दोनों की पढ़ाई की है. वहीं, फोकस ऑफ स्टंप से बाहर जाने वाली गेंद को रिलीज करने पर है। विराट लाल गेंद का अभ्यास कर रहे हैं।

Related News