आपको जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रनों से शिकस्त दे दी। इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों की जमकर धुलाई की। बता दें कि शुक्रवार को केकेआर के खिलाफ खेले गए मैच में विराट कोहली ने ईडन गार्डन्स में अपने आईपीएल करियर का पांचवां शतक जड़ दिया। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। कोहली ने 58 गेंदों पर 100 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल रहे। इसी शतक के साथ विराट कोहली ने आईपीएल में कुछ बड़े रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए।

जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में विराट कोहली पहले भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं, जबकि क्रिस गेल के बाद वे दूसरे नंबर पर हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा सेंचुरी का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। क्रिस गेल ने आईपीएल में अब तक 6 शतक बनाए हैं। कोहली ने आईपीएल करियर की पांचवीं सेंचुरी जड़ते हुए डेविड वॉर्नर को भी पीछे छोड़ दिया है।
इसके अतिरिक्त विराट कोहली ने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के अपने ही रिकॉर्ड को और मजबूत कर लिया है। कप्तान कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए अब तक 5326 रन बना चुके हैं। इस सूची में सुरेश रैना दूसरे पायदान पर हैं, रैना ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 4351 रन बनाए हैं। गौरतलब है कि विराट कोहली ने साल 2016 में आईपीएल के एक ही सीजन में चार सेंचुरी जड़ी थी, जो एक सीजन में जड़ी गईं सबसे ज्यादा सेंचुरी हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज

क्रिस गेल - 6 शतक
विराट कोहली - 5 शतक
डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन - 4 शतक
एबी डिविलियर्स - 3 शतक

आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) - 5326 रन
सुरेश रैना (चेन्नई सुपर किंग्स) - 5192 रन
रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) - 4716 रन
डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) - 4464 रन

Related News