क्रिकेटर विराट कोहली, जिन्होंने पहले खुलासा किया था कि वह शाकाहारी और वीगनहो गए हैं, हाल ही में एक इंस्टाग्राम चैट में उन्होंने खुलासा किया कि उनके आहार में अंडे शामिल हैं। इसके बाद से वे बुरे फंस गए हैं। लोगों ने सवाल उठाए कि भारतीय कप्तान तो खुद को वीगन बताते हैं फिर वे अंडे कैसे खा सकते हैं? अब इन सब बवाल के बीच कोहली का बयान आया है। उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि वे वीगन नहीं वेजिटेरियन है। कोहली ने ट्वीट किया और बताया, ‘मैंने कभी भी दावा नहीं किया कि मैं वीगन हूं। हमेशा बताया है कि मैं वेजिटेरियन हूं। गहरी सांस लो और अपनी सब्जियां खाइए।

यहां से हुई कंफ्यूजन
कोहली ने मांस छोड़ने की वजह बताते हुए कहा था, इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बाद मैंने मांस खाना छोड़ दिया था। 2018 में जब हम दक्षिण अफ्रीका गए तो टेस्ट मैच के दौरान मेरे सर्वाइकल स्पाइन में दिक्कत हो गई। इसमें मेरे दाएं हाथ की छोटी अंगुली तक आने वाली एक नस दब गई थी। इसके चलते मुझे झुनझुनी महसूस हुई और मुझे अपनी अंगुली बड़ी मुश्किल से महसूस हो रही थी। दर्द के कारण मैं रात को सो नहीं पाया था।

कोहली ने आगे कहा,

फिर मैंने टेस्ट कराए और मेरा पेट और शरीर काफी एसिडिक था। इसके चलते काफी ज्यादा यूरिक एसिड बन रहा था। हालांकि मैं कैल्शियम और मैग्नेशियम ले रहा था लेकिन एक टेबलेट मेरे शरीर के सही के काम करने के लिए काफी नहीं थी। इसलिए मेरा पेट हड्डियों से कैल्शियम खींचने लगा था और हड्डियां कमजोर हो गई थी। इसी वजह से मैंने इंग्लैंड दौरे के बीच में यूरिक एसिड को कम करने के लिए मांस खाना पूरी तरह छोड़ दिया। ईमानदारी से कहूंगा कि इसके बाद काफी अच्छा महसूस हुआ। मुझे काफी शानदार लगा, दो साल हो चुके हैं और यह मेरे बेहतरीन फैसलों में से हैं। इसको करने के बाद मुझे लगा कि यह मैंने पहले क्यों नहीं किया।

कोहली के इसी बयान के बाद लोगों ने माना कि वे वीगन है जबकि उन्होंने केवल मांस छोड़ा था। वीगन लोग मांसाहार के अलावा जानवरों से मिलने वाली किसी चीज को नहीं खाते-पीते हैं। वे दूध, दही, अंडे नहीं खाते।दूध के विकल्प में वे सोया मिल्क या आल्मंड मिल्क लेते है।

Related News