pc: tv9hindi

पाकिस्तानी क्रिकेट में किसी भी सीरीज या टूर्नामेंट के लिए टीम के चयन पर अक्सर विवाद होता है और टी20 विश्व कप 2024 भी इसका अपवाद नहीं है। ऐसा ही एक विवादास्पद चयन आजम खान का है। उनकी भारी-भरकम काया और फिटनेस हमेशा से ही विवाद का विषय रहे हैं, जो उनकी क्षमताओं पर भारी पड़ते हैं। अब, टी20 विश्व कप से ठीक पहले, उनकी क्षमता पर सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि एक ही गेंद ने उनकी सबसे बड़ी कमजोरी को उजागर कर दिया है।

इंग्लैंड में संघर्ष
विश्व कप से पहले, पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड में है, जहां वह तैयारी के लिए टी20 सीरीज खेल रही है। गुरुवार, 30 मई को इस सीरीज का अंतिम मैच लंदन के द ओवल में हुआ, जहां इंग्लैंड ने आसानी से पाकिस्तान को हरा दिया। मैच और सीरीज का नतीजा पाकिस्तान के खिलाफ गया, लेकिन आखिरी मैच आजम खान के लिए खास तौर पर निराशाजनक रहा। वह बल्ले और स्टंप दोनों से संघर्ष करते दिखे। एक खास गेंद ने उनके संघर्ष को उजागर किया, जिसने उन्हें पूरी तरह से उजागर कर दिया।

वह गेंद जिसे आजम खान कभी नहीं भूलेंगे
इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और मजबूत शुरुआत के बावजूद उनका मध्यक्रम ढह गया। मध्यक्रम के इस खिलाड़ी आजम खान चार विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए। 10वें ओवर में उन्होंने लेग स्पिनर आदिल राशिद की लगातार चार गेंदों का सामना किया और कोई रन नहीं बनाया। अगले ओवर में मार्क वुड ने उन्हें सिर्फ दो गेंदों में ढेर कर दिया। वुड की आजम को पहली गेंद शॉर्ट-पिच थी जिसे वाइड करार दिया गया।

अगली गेंद भी थोड़ी शॉर्ट-पिच थी लेकिन अच्छी तरह से निशाना साधी गई और अच्छी तरह से उछली। गेंद की गति 142 किमी/घंटा थी, लेकिन इसका प्रभाव अधिक गंभीर था। बाउंसर आजम के लिए भयावह साबित हुआ। वह इससे बचने के लिए पीछे हट गए और अपने सिर को बचाने में कामयाब रहे, लेकिन उनके हाथ उनकी छाती के करीब थे, जो एक गलती थी। गेंद उनके दस्ताने को छूती हुई उनके कंधे पर लगी और विकेटकीपर के लिए आसान कैच बन गई। बाउंसर ने आजम को स्पष्ट रूप से हिला दिया, जिससे उनके चेहरे पर डर साफ झलक रहा था।

निराशाजनक विकेटकीपिंग

आजम सिर्फ पांच गेंदों पर बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए। अगर उनकी बल्लेबाजी ही काफी निराशाजनक नहीं थी, तो उनके विकेटकीपिंग प्रदर्शन ने भी उनकी परेशानी को और बढ़ा दिया। जब इंग्लैंड की धमाकेदार शुरुआत के बाद पाकिस्तान को विकेटों की सख्त जरूरत थी, तो आजम ने एक सीधा कैच छोड़ दिया। 9वें ओवर में, हारिस राउफ की गेंद पर विल जैक्स ने पुल शॉट मारा, जिससे गेंद सीधे आजम के पास पहुंची। आसान कैच होने के बावजूद आजम ने कैच छोड़ दिया। हालांकि उन्होंने बाद में जोस बटलर को कैच करके खुद को कुछ हद तक बचाया, लेकिन नुकसान पहले ही हो चुका था।

Related News