अमेरिका और वेस्टइंडिज में हो रहे टी-20 विश्वकप 2024 अपने अंत की और बढ़ रहा हैं, लीग मैच खत्म होने के साथ ही सुपर 8 के लिए लगभग टीमें तय हो चुकी हैं, ग्रुप चरण अपने समापन के करीब है, जिसमें 35 मैच खेले जा चुके हैं और पांच और मैच होने बाकी हैं। ग्रुप चरण का समापन मंगलवार को वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच एक महत्वपूर्ण मैच के साथ होगा।

Google

अब तक, टूर्नामेंट में बारिश से प्रभावित तीन रद्दीकरण और दो रोमांचक सुपर ओवर फिनिश देखे गए हैं। चार समूहों में विभाजित शुरुआती 20 टीमों में से, प्रत्येक समूह से केवल शीर्ष दो ही सुपर-8 चरण में आगे बढ़ते हैं।

सुपर-8 टीमों की पुष्टि

सात टीमें पहले ही सुपर-8 दौर में अपना स्थान सुरक्षित कर चुकी हैं, और एक और का फैसला होना बाकी है। विशेष रूप से, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी टीमें इस चरण से अनुपस्थित रहेंगी, उनकी जगह यूएसए और अफगानिस्तान टीमें लेंगी।

Google

सुपर-8 प्रारूप और कार्यक्रम

सुपर-8 दौर 19 जून को यूएसए और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले से शुरू होगा। टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया, जहाँ प्रत्येक टीम तीन मैच खेलेगी, प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

टूर्नामेंट से पहले ही सीडिंग तय कर दी गई थी, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमें ग्रुप स्टैंडिंग के बावजूद अपनी स्थिति बनाए रखेंगी।

Google

ग्रुप-1 और ग्रुप-2 लाइनअप

ग्रुप-1: भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश बनाम नीदरलैंड का विजेता

ग्रुप-2: इंग्लैंड, यूएसए, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज

Related News