क्रिकेट की दुनिया में कई महान बल्लेबाज, बॉलर्स और विकेटकीपर्स रहे हैं। अपनी क्रिकेट करियर के दौरान क्रिकेटर्स इतना पैसा कमा लेते हैं कि उन्हें जिंदगी भर काम करने की जरूरत नहीं होती। लेकिन कई ऐसे क्रिकेटर्स भी आपको देखने को मिल जाएंगे जिनके क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद का जीवन आसान नहीं रहा है। कभी टीम के स्टार रहे ये क्रिकेटर आज रोज़ी-रोटी के लिए मजबूर हैं।

हम श्रीलंका के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर उपुल चंदना की बात कर रहे हैं जो इन दिनों अपनी आजीविकाचलाने के लिए श्रीलंका में ही अपनी एक स्पोर्ट्स की दुकान चला रहे हैं। ये स्पोर्ट्स के समान लोगों को बेचते हैं और ताज्जुब की बात है कि ये खुद इस दुकान पर बैठते हैं। अगस्त 2009 में इन्होने अपने स्पोर्ट्स स्टोर की शुरुआत की थी। यह स्टोर नोंडेस्क्रिप्ट्स क्लब में स्थित है।

चंदना की स्पोर्ट्स की दुकान का नाम ‘चंदना स्पोर्ट्स शॉप’ है। उन्होंने मीडिया को बताया कि ये सब इंडियन क्रिकेट लीग के कारण हुआ है। अपने करियर के बारे में बात करते हुए चंदना ने बताया “यह एक ख़राब फैसला था क्योंकि अगले साल से इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने वाला था। आईसीएल के पास मेरे 60 हजार यूएस डॉलर भी बकाया थे। इसलिए मैंने स्पोर्ट्स स्टोर खोलने के बारे में सोचा। यहाँ पर क्रिकेट क्लब तो काफी है लेकिन लोगों को खेल का पर्याप्त सामान नहीं मिलता है।

अपने बचपन के बारे में भी जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि उस समय हमारे पास ज्यादा पैसे नहीं हुआ करते थे। मैंने एक गेंद खरीदी जो कि 2 टूटी गेंदों से बनी एक खराब गेंद थी। इसीलिए मैंने उसी दिन से यह फैसला किया कि भविष्य में मैं एक स्पोर्ट्स स्टोर जरुर खोलूँगा।”

एक समय उपुल चंदना श्रीलंका बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ी माने जाते थे। वे शानदार बल्लेबाज होने के साथ साथ बेहतरीन बॉलर भी थे। उन्होंने श्रीलंका के लिए 147 एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मैचों में शिरकत करते हुए 151 विकेट चटकाए। जबकि 16 टेस्ट मैचों में चंदना ने 37 विकेट हासिल किए।

Related News