वनडे सीरीज भारत और जिम्बाब्वे की टीमों की खत्म हो चुकी है और अब सबकी नजरें एशिया कप पर टिकी हैं। बता दे की,एशिया कप 27 मार्च से दुबई और शारजाह में शुरू होने वाला है। भारत और पाकिस्तान 28 अगस्त को भिड़ने वाले हैं। दोनों टीमें टी20 विश्व कप के बाद पहली बार आमने-सामने होंगी। भारत-पाकिस्तान के मैच से जुड़े कई किस्से हैं, जो हमने अक्सर सुने हैं। भारत-पाक दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। मगर यह कहानी भारत के बंटवारे और पाकिस्तान के जन्म से पहले की है। आजादी के बाद पाकिस्तान की तरफ से मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने फील्डिंग जरूर की है। एक ही समय में दोनों टीमों के साथ खेल चुका है और ऐसा एक या दो मैचों में नहीं बल्कि कई बार हुआ है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ये नाम है सैयद किरमानी, जो भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए खेल चुके हैं और ऐसा अब तक कुल 28 बार हो चुका है. वनडे में 9 बार और टेस्ट मैचों में 19 बार। सैयद किरमानी भारत के साथ-साथ पाकिस्तान से भी खेल रहे थे। दोनों टीमों में एक-एक खिलाड़ी थे, जिनका नाम सैयद किरमानी था. विकेटकीपर-बल्लेबाज थे, जिन्हें टीम में सभी लोग प्यार से किरी कहते थे और जिन्हें 1983 वर्ल्ड चैंपियन टीम में भी शामिल किया गया था। उनका पूरा नाम सैयद मुजतबा हुसैन किरमानी है।

पाकिस्तानी टीम में सैयद किरमानी कौन थे? जवाब है- जहीर अब्बास। बता दे की,जहीर अब्बास के नाम एक शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतकों का शतक बनाया है। 1978-79 में जब भारतीय टीम पाकिस्तान गई तो भारतीय स्पिनरों (बेदी, प्रसन्ना, चंद्रा) की तिकड़ी हमारा सबसे बड़ा हथियार थी। जहीर अब्बास ने मियांदाद से मुलाकात की और स्पिनरों को अच्छी तरह से हराया। जहीर अब्बास ने एक के बाद एक 176, 96 और 235 रन बनाए। पाकिस्तान ने सीरीज 2-0 से जीती।

Related News