एक बल्लेबाज एक ओवर में कितने रन बना सकता है? अगर आप ऐसा सवाल पूछते हैं तो आप कहेंगे कि एक ओवर में 6 गेंदें होती हैं और अगर आप छह गेंदों पर छक्का लगाते हैं तो आप 36 रन बना सकते हैं। हालांकि, एक बल्लेबाज ने एक ही ओवर में 8 छक्के लगाकर और 50 रन बनाकर इस आंकड़े को गलत साबित कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सैम हैरिसन ने बनाया था। सैम ने सोरेंटो डनक्रेग सीनियर क्लब और किंग्सले-वुडवाले सीनियर क्लब के बीच मैच के दौरान यह कारनामा किया। सोरेंटो डनक्रेग सीनियर क्लब के लिए खेलते हुए, सैम ने नाथन बेनेट के सिंगल ओवर में आठ छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। बेनेट ने इस ओवर में 8 गेंदें फेंकी, जिनमें से दो नो बॉल रहीं। सैम ने यह गेंद भी बाउंड्री के पार फेंकी।

इस मुकाबले में सैम ने शतक लगाया। सैम ने 39वें ओवर में 50 रन बनाकर 40वें ओवर में 22 रन बनाकर शतक पूरा किया. सैम के शतक के दम पर सोरेंटो डंकरेग सीनियर क्लब ने 40 ओवर में 276 रन बनाए.

न्यूजीलैंड के इस गेंदबाज के नाम एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। प्रथम श्रेणी मैच में न्यूजीलैंड के गेंदबाज बर्ट वेंस ने एक ओवर में 77 रन बनाए। एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी नाबाद है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस बीच तीन खिलाड़ियों ने एक ही ओवर में छह छक्के जड़े हैं. भारत के युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने नीदरलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है।

Related News