टोक्यो ओलंपिक 2020: भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए पदक की ओर एक और कदम बढ़ाया है। सिंधु ने सेमीफाइनल में जापान की प्रमुख शटलर अकाने यामागुची को 21-13, 22-20 से हराया। सिंधु का यह दूसरा ओलंपिक है और इससे पहले उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक में ऐतिहासिक रजत पदक जीता था।

इस साल टोक्यो में महिला एकल में प्रतिस्पर्धा करने वाली एकमात्र भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में सिंधु को स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार माना जाता है। आज सिंधु ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय एथलीट बन गई हैं। इससे पहले 23 वर्षीय मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया और न्यूनतम कांस्य पदक हासिल किया। (

भारत ने इस साल के टोक्यो ओलंपिक 2020 में मजबूत शुरुआत की। खेल के पहले दिन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रजत पदक जीता और भारत की पदक तालिका की शुरुआत की। लेकिन अगले कुछ दिनों में निशानेबाजों और तीरंदाजों को प्रदर्शन से निराशा हाथ लगी। दूसरी ओर, लवलीना बोर्गोहेन ने आज तक महिला वेल्टरवेट (64-69 किग्रा) वर्ग में अपने सेमीफाइनल में नियॉन-चिन चेन को हराया। साथ ही 25 मीटर पिस्टल महिला क्वालीफायर में मनु भाकर और राही सरनोबत ने टीम इंडिया के लिए निराशाजनक प्रदर्शन किया। भाकर और सरनोबत की जोड़ी क्वालीफाइंग दौर में पहुंचने में नाकाम रही। भारत के लिए भाकर ने केवल 582 अंक बनाए, जबकि सरनोबत ने 573 अंक बनाए। वहीं दीपिका कुमारी महिला एकल सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया की एन सैन से हार गईं।

इसके अलावा, भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपने ओलंपिक अभियान में लगातार दो हार और आयरलैंड पर 1-0 से जीत के बाद अपनी पहली जीत दर्ज की। साथ ही अविनाश साबले पुरुषों की 300 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। धाविका दुती चंद भी 100 मीटर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही और कुल मिलाकर 45वें स्थान पर रही।

Related News