आईपीएल के 12वें सीजन में क्रिकेट प्रेमियों को हार्दिक पांड्या, आंद्रे रसल, क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर जैसे खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिल रहा है। बता दें कि यह टूर्नामेंट अब अपने निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुका है। केवल चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं। बाकी छह टीमें अभी भी एक दूसरे से संघर्ष कर रही हैं।
आपको जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल की प्रत्येक टीम को अपने जिन खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा भरोसा था, वो इस सीजन में फ्लॉप साबित हुए हैं। आइए जानतें हैं, उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपनी टीम को सबसे ज्यादा निराश किया है।

1- कुलदीप यादव (कोलकाता नाइट राइडर्स)


क्रिकेट जगत में चाइनामैन के नाम से मशहूर कुलदीप यादव आईपीएल सीजन—12 में अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कुछ खास नहीं कर सके। इस सीजन में कुलदीप ने केकेआर की तरफ से अब तक 9 मैच खेले हैं, लेकिन 8.7 की इकॉनमी रेट से मात्र 4 विकेट ही लिए हैं। फिलहाल कोलकाता की टीम ने कुलदीप यादव को पवेलियन में बैठा रखा है।

2- बेन स्टोक्स (राजस्थान रॉयल्स)


बेन स्टोक्स एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को सबसे ज्यादा निराश किया है। आईपीएल के 12वें सीजन में बेन स्टोक्स ने 9 मैचों में 123 रन के साथ मात्र 6 विकेट लिए हैं। जबकि साल 2017 में बेन स्टोक्स ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की तरफ से खेलते हुए मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर का खिताब जीता था।

3- रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)


हांलाकि इस सीजन में मुंबई इंडियंस सम्मानजनक प्रदर्शन करने में सफल रही, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को खासा निराश किया। बता दें कि रोहित शर्मा ने आईपीएल करियर में 4800 रन बनाए हैं, बावजूद इसके इस सीजन में उन्होंने 11 मैचों में केवल चेन्नई के खिलाफ 67 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। रोहित ने इस सीजन में 27.90 की औसत से अब तक 307 रन बनाए हैं।

4- टिम साउदी (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू)


विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी ने इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। आरसीबी की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर चुकी है। बावजूद इसके यदि टिम साउदी बेहतरीन प्रदर्शन करते शायद आरसीबी इस सीजन में कुछ अच्छा कर गुजरती। इस सीजन में टीम साउदी ने आरसीबी की तरफ से 3 मैच खेले और 13 रन प्रति ओवर की औसत से 118 रन लुटाए। इसके बाद बेंगलुरू ने उन पर से अपना भरोसा उठा लिया।

5- अंबाती रायडू (चेन्नई सुपरकिंग्स)


चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ी अंबाती रायडू आईपीएल 2018 मेें चेन्नई की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। लेकिन इस सीजन में रायडू कुछ खास नहीं कर सके। रायडू ने आईपीएल के 12वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेले गए 12 मैचों में मात्र 213 रन ही बनाए हैं। इस प्रकार रायडू ने इस सीजन में चेन्नई के लिए सबसे निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

6- डेविड मिलर (किंग्स इलेवन पंजाब)


इस सीजन में डेविड मिलर से किंग्स इलेवन पंजाब को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन कुछ खास नहीं कर सके। कई मौकों पर अपनी टीम को अकेले ही जीत दिलाने वाले मिलर ने इस सीजन में 129.87 की स्ट्राइक रेट से 10 मैचों में मात्र 213 रन ही बनाए हैं।

7- पृथ्वी शॉ (दिल्ली कैपिटल्स)


19 वर्षीय खिलाड़ी पृथ्वी शॉ ने पिछले साल ही आईपीएल और इंटरनेशनल करियर में डेब्यू किया था। आईपीएल 2018 में पृथ्वी शॉ ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। लेकिन इस बार वह अपनी टीम दिल्ली की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। पृथ्वी शॉ ने इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से 12 मैच खेले और इनमें उन्होंने 23 की औसत 280 रन ही बनाए हैं।

8 - विजय शंकर (सनराइजर्स हैदराबाद)


सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले विजय शंकर ने अपनी टीम को सबसे ज्यादा निराश किया है। जबकि डेविड वॉर्नर ने इस सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया है। बता दें कि आईपीएल के 12वें सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद भी विजय शंकर को विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में चुना गया है। इस सीरीज के अपने 12 मैचों में विजय शंकर 122.44 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 180 रन ही बना सके। हांलाकि उन्होंने 1 विकेट भी अपने नाम किया है।

Related News