इंटरनेट डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आयोजन होने वाला है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 1 अगस्त बुधवार से होने जा रहा है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड में तीन टी20 मैचों की सीरीज 2—1 से जीती, वहीं इंग्लैंड की टीम ने भारत को वनडे सीरीज में 2—1 से हराया। इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में इन भारतीय बल्लेबाजों का रहा शानदार प्रदर्शन। आज हम आपको इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों के बारें में बता रहे है।

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी व भारतरत्न से सम्मानित बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में कई अनचाहे रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की है। भारत के इस मास्टर ब्लास्टर खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैच खेले। सचिन ने इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 2535 रन बनाए और सबसे ज्यादा 7 टेस्ट शतक भी लगाए। सचिन ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए है और टेस्ट करियर में 51 शतक जड़े है।

राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम की द वॉल के नाम से जाना जाता है। राहुल द्रविड़ ने कई बार संकट में फंसी टीम इंडिया को बाहर निकालने में अहम योगदान दिया है। राहुल द्रविड़ ने ​इंग्लैंड के खिलाफ ही अपना पहला टेस्ट मैच खेलकर टेस्ट में डेब्यू किया था। राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट मैच खेले है। राहुल द्रविड़ ने इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 7 शतक भी जड़े और 1950 रन भी बनाए है।

भारत के पूर्व कप्तान व लिटिल मास्टर नाम से मशहूर सुनील गावस्कर ने क्रिकेट के मैदान में टीम इंडिया के लिए कई उपयोगी पारीयां खेली है। इस पूर्व ओपनर बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर में 38 टेस्ट मैच खेले है। सुनील गावस्कर ने इस दौरान इंग्लैंउ के खिलाफ 4 शतक भी ठोके है और 2483 रन भी बनाए है। गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 125 मैचों 10122 रन बनाए है। टेस्ट करियर में इस लिटिल मास्टर ने 34 शतक और 45 अर्धशतक लगाए है।

Related News