Team India Victory Parade: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की विजेता भारतीय टीम आज सुबह बारबाडोस से नई दिल्ली पहुंची. जिसके बाद टीम को मौर्या होटल ले जाया गया

Team India Victory Parade: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की विजेता भारतीय टीम आज सुबह बारबाडोस से नई दिल्ली पहुंची. जिसके बाद टीम को मौर्या होटल ले जाया गया और दोपहर में सभी खिलाड़ियों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ ने पीएम मोदी के साथ नाश्ता भी किया और फोटोशूट के बाद टीम इंडिया मुंबई के लिए रवाना हो गई. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने भारतीय टीम की विजय परेड की तैयारियां कर ली हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विजय परेड की शुरुआत कैसे हुई और टीम इंडिया की पहली विजय परेड कब हुई?

विजय परेड कहाँ से शुरू हुई?

'विजय परेड' की शुरुआत प्राचीन रोम से हुई थी। पुराने ज़माने के राजा जब युद्ध से विजयी होकर लौटते थे, तो जीत का जश्न मनाने के लिए विजय परेड आयोजित की जाती थी। लेकिन सवाल यह है कि युद्ध और खेल के बीच क्या संबंध है और खेलों में विजय परेड का चलन कहां से शुरू हुआ? दरअसल, अंग्रेजी भाषा के कवि और उपन्यासकार जॉर्ज ऑरवेल ने युद्ध की तुलना एक खेल से की थी। बाद में इसका प्रयोग खेलों में किया गया जो सफल भी रहा। तभी से खेलों में भी विजय परेड की प्रथा चली आ रही है।

2007 विश्व कप जीत का जश्न अभी भी मनाया जाता है -

दक्षिण अफ्रीका में खेले गए 2007 टी20 विश्व कप फाइनल को कोई कैसे भूल सकता है, जब भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हराया था। एमएस धोनी की कप्तानी में युवा भारतीय टीम पाकिस्तान को हराकर टी20 क्रिकेट के इतिहास में पहली विश्व चैंपियन बनी. इस ऐतिहासिक जीत के बाद जब भारतीय टीम मुंबई लौटी तो वर्ल्ड कप जीतने का जश्न मनाने के लिए एक रोड शो का आयोजन किया गया. उस वक्त भी पूरी टीम इंडिया का सम्मान वानखेड़े स्टेडियम में ही किया गया था. भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी खुली बस में यात्रा कर रहे थे और हजारों प्रशंसक टीम के समर्थन में सड़कों पर उतरे हुए थे.

Related News