भारतीयों के लिए क्रिकेट किसी त्यौहार से कम नहीं हैं, फैंस को चौके छक्के लगाते हुए देखना बहुत ही उत्साह वर्धक और मनोरंजनदायक होता हैं, बल्लेबाज चौके और छक्कों की मदद से फफ्टी और शतक लगाते हैं, लेकिन आप सोचिए कि कोई बल्लेबाज बिना चौके और छक्के लगाए फफ्टी मारे, ऐसा देखना बहुत ही दुर्लभ हैं, लेकिन क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई मौके आए हैं जब बल्लेबाजों ने बिना एक बाउंड्री के बिना फफ्टी लगाई हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Gogole

1. रॉबर्ट पील - रॉबर्ट पील, जो मुख्य रूप से अपनी स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, टेस्ट क्रिकेट में बिना बाउंड्री लगाए अर्धशतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में, पील ने 168 मिनट की बल्लेबाजी में 53 रन बनाए।

Google

2. वारेन बार्ड्सले - ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज वारेन बार्ड्सले ने 1912 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट में बिना बाउंड्री लगाए अर्धशतक बनाया था। 41 टेस्ट खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बार्ड्सले ने उस पारी में 56 रन बनाए थे।

3. बिल वुडफुल - ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बिल वुडफुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी टेस्ट के दौरान एक भी बाउंड्री लगाए बिना 58 रन बनाए थे। वुडफुल, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की और अपनी टीम को पारी के अंतर से जीत दिलाई, 139 मिनट तक क्रीज पर रहे।

Google

4. फारुख इंजीनियर - भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज फारुख इंजीनियर ने भी अगस्त 1971 में द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में बिना बाउंड्री के अर्धशतक बनाया था। इंजीनियर ने 111 गेंदों में 59 रन बनाए और भारत की चार विकेट से जीत में अहम योगदान दिया।

5. चेतन चौहान - भारतीय क्रिकेटर चेतन चौहान ने दिसंबर 1978 में वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में बिना किसी बाउंड्री के अर्धशतक बनाया। चौहान ने 219 मिनट में 167 गेंदों पर 52 रन बनाए, हालांकि वह अपने टेस्ट करियर में कभी शतक नहीं बना पाए।

Related News