इस बात को सभी क्रिकेट प्रेमी अच्छी तरह से जानते हैं कि 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन होने जा रहा है। बता दें कि दो बार की चैंपियन टीम इंडिया को भी वर्ल्ड कप 2019 का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में टीम इंडिया को क्रिकेट जगत के इन पांच खिलाड़ियों से सजग रहना होगा, अन्यथा ये खिलाड़ी विश्व कप में भारत के लिए खतरा साबित हो सकते हैं।

1- बाबर आजम (पाकिस्तान)


पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में बाबर आजम का नाम भी शामिल है। हांलाकि भारत के खिलाफ बाबर का रिकॉर्ड बढ़िया नहीं रहा है, बावजूद इसके बाबर आजम में वह क्षमता है, जो किसी भी वक्त मैच का रुख पलट सकते हैं। बाबर आजम ने टीम इंडिया के खिलाफ 4 मैचों में 110 रन बनाए हैं।

2- राशिद खान (अफगानिस्तान)


अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान का नाम इन दिनों वनडे क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शामिल है। राशिद अपनी गेंदबाजी से किसी भी बल्लेबाज को चकमा देने में माहिर हैं।
राशिद खान ने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट जगत के बेहतरीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है। ऐसे में टीम इंडिया को भी इस अफगानी गेंदबाज से सावधान रहने की जरूरत है।

3- जो रूट (इंग्लैंड)


जब भारत ने इंग्लैंड दौरा किया था, तब 30 वर्षीय खिलाड़ी जो रूट ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 226 रन बनाए थे। उस मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से हराया था। भारत के खिलाफ इस खिलाड़ी का बल्ला जमकर बोलता है। इसलिए इस खिलाड़ी से टीम इंडिया को सावधान रहने की जरूरत है।

4- कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)


25 वर्षीय कागिसो रबाडा की गिनती इस समय दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में होती है। इस अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने 11 मैचों में 19 भारतीय बल्लेबाजों को चलता किया है। रबाडा ने अपनी गेंदबाजी से अक्सर टीम इंडिया के शीर्ष क्रम बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। रबाडा इन दिनों आईपीएल में अपनी गेंदबाजी में धमाल मचा रहे हैं। ऐसे में इस खतरनाक गेंदबाज से टीम इंडिया को सजग रहने की जरूरत होगी।

5- उस्मान ख्वाजा (ऑस्ट्रेलिया)


ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। विश्व कप में जब टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा, तब भारत को इस बेहतरीन खिलाड़ी से बचकर रहना होगा। ख्वाजा अपनी टीम को मजबूत शुरुआत देने वाले खिलाड़ी माने जाते हैं।

Related News