भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड टीम इंडिया की फिटनेस को एक नए स्तर पर ले जाने के लिए एक नई योजना पर काम कर रहा है। जिसमें खिलाड़ियों को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने पर ध्यान दिया जाएगा। अब, BCCI किसी भी खिलाड़ी को टीम में तभी चुनेगी जब वह दो किलोमीटर की दौड़ को लगभग 3 मिनट और 30 सेकंड में पूरा करेगी।

बीसीसीआई के सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "बोर्ड को लगता है कि मौजूदा फिटनेस मानकों ने हमारी फिटनेस को एक अलग स्तर पर ले जाने में बड़ी भूमिका निभाई है।" अब इस फिटनेस लेवल को दूसरे लेवल पर ले जाना जरूरी है। यही नहीं, बोर्ड हर साल मानकों को अपडेट भी करेगा।


नए अभ्यास के अनुसार, तेज गेंदबाजों को टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए 5 किलोमीटर और 15 सेकंड में दो किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है। जबकि विकेटकीपर, बेसमैन और स्पिन गेंदबाजों को इसमें कुछ छूट दी गई है। उसे 2 मिनट 30 सेकंड में दौड़ पूरी करनी है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने पहले इस पर सहमति जताई थी। खिलाड़ियों को इसके बारे में केवल ऑस्ट्रेलिया में बताया गया था। यह परीक्षण फरवरी, जून और अगस्त-सितंबर में लिया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का हिस्सा रहे खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की क्रिकेट टीम में शामिल होने से पहले इस नए टेस्ट से गुजरना पड़ सकता है।

Related News