आस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप सुपर-12 तक हुए विश्व कप के 42 मैचों में 590,000 से ज्यादा दर्शक पहुंचे जिसमें से 282,780 दर्शक सिर्फ भारत के चार मैचों में आए थे। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए महामुकाबले तो दर्शको का हुजूम उमड़ पड़ा था, भारत और जिंबाब्वे के मैच में भी 82,507 दर्शक ग्राउंड में मौजूद थे।

इसी मैदान पर इस टूर्नामेंट के सुपर-12 का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मैच इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच होना था। वह मैच वर्षा के कारण धुल गया लेकिन उस मैच में सिर्फ 34,756 दर्शक ही स्टेडियम पहुंचे थे। आस्ट्रेलिया टीम खराब प्रदर्शन के कारण सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सकी। सिर्फ यहीं नहीं आइसीसी ने 2024-2027 चक्र के लिए भारतीय बाजार के प्रसारण अधिकार लगभग तीन अरब डालर में बेचे हैं। बाकी देशों के वैश्विक अधिकार बेचने पर भी उसे इससे काफी कम कमाई होने की संभावना है।

आइसीसी टी-20 विश्व कप 2022 की स्थानीय आयोजन समिति के सीईओ माइकल एनराइट से जब भारत के मैचों के लिए कुछ विशेष योजना बनाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा विभिन्न मेजबान शहरों में मैच कराने से पहले यह देखा जाता है कि यह जरूरी आवश्यकता को संतुलित करता है या नहीं। इसमें यह भी देखा जाता है कि मैच में ज्यादा से ज्यादा दर्शक आएं और टीवी पर अधिक लोग देख सकें। मालूम हो कि भारत और पाकिस्तान मैच की टिकटें सिर्फ पांच मिनट के अंदर बिक गईं थीं।

एनराइट ने कहा कि सभी आयु वर्ग के प्रशंसकों को मैदान पर आकर अपनी टीमों का समर्थन करते देखना सुखद है। कुछ मैच तो काफी प्रसिद्ध भी हुए। एनराइट ने कहा कि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच रद हुए मुकाबले की टिकट सुपर-12 चरण की सबसे महंगी टिकट थी। टिकट के दाम की शुरुआत 30 आस्ट्रेलियन डालर (करीब 1550 रुपये) थी। हास्पिटेलिटी की टिकट को छोड़ दिया जाए तो उसके बाद जो शीर्ष टिकट थी उसकी कीमत 165 डालर (करीब 8700 रुपये) थी। हालांकि, मैच रद होने के कारण टिकट का पूरा मूल्य वापस किया गया था। भारत के सुपर-12 चरण के मैचों में सबसे महंगी टिकट पाकिस्तान के विरुद्ध एमसीजी में हुए मैच की थी।

Related News