आज से टी-20 विश्व कप शुरु हो गया हैं, आईपीएल खत्म होने के साथ ही फैंस में इसका जोश सिर चढ़कर बोल रहा हैं, इस साल, टूर्नामेंट अब तक का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होने का वादा करता है, जिसमें वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में नौ स्थानों पर मैच खेले जाने हैं। इनमें से छह स्थान वेस्टइंडीज में हैं, जबकि शेष तीन अमेरिका में हैं।

Google

टीम इंडिया टी20 विश्व कप खिताब को फिर से हासिल करना चाहती है, जिसने 2007 में उद्घाटन संस्करण में केवल एक बार इसे जीता था। 2014 में फाइनल और 2016 और 2022 में सेमीफाइनल तक पहुंचने सहित पिछले कुछ वर्षों में मजबूत प्रदर्शन के बावजूद, टीम अभी तक एक और चैंपियनशिप हासिल नहीं कर पाई है।

Google

टूर्नामेंट की संरचना और मुख्य मैच

इस साल के टी20 विश्व कप में 20 टीमें भाग लेंगी, जिन्हें पाँच-पाँच के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा। भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और यूएसए के साथ ग्रुप ए में है। टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून को कनाडा और यूएसए के बीच मैच से होगी, जिसका फाइनल 29 जून को बारबाडोस में होगा।

भारत के ग्रुप स्टेज मैच:

5 जून: भारत बनाम आयरलैंड

9 जून: भारत बनाम पाकिस्तान

12 जून: भारत बनाम यूएसए

15 जून: भारत बनाम कनाडा

टूर्नामेंट चरण

लीग चरण (1-18 जून): प्रत्येक टीम अपने समूह की हर दूसरी टीम के खिलाफ एक मैच खेलेगी। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें अगले चरण में आगे बढ़ेंगी।

सुपर-8 (19-24 जून): प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें इस चरण में प्रतिस्पर्धा करेंगी। कुल आठ टीमें खेलेंगी, जिनमें से शीर्ष चार नॉकआउट चरण में आगे बढ़ेंगी।

Google

नॉकआउट चरण:

  • सेमीफाइनल: 26 जून और 27 जून
  • फाइनल: 29 जून
  • सुपर-8 चरण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो बहुप्रतीक्षित फाइनल मैच की ओर अग्रसर होगा।

Related News