स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम ने कई कप्तानों के नेतृत्व में वेस्टइंडीज के कई दौरे किए लेकिन पहले कभी भी ऐसा कमाल देखने को नहीं मिला जैसा कमाल शिखर धवन की कप्तानी में देखने को मिला। शोले फिल्म की तरह भारतीय टीम के गब्बर ने वेस्टइंडीज को लूट लिया। वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज को उनके अपने ही घर में हरा दिया। ऐसा पहली बार हुआ है की किसी भारतीय कप्तान ने उसी के घर में वेस्टइंडीज का वनडे सीरीज खेलते हुए क्लीन स्वीप किया हो। वेस्टइंडीज टीम का ऐसा हाल पहले किसी भी भारतीय टीम का कप्तान ने नहीं किया था। भारतीय टीम के वेस्टइंडीज की धरती पर इतिहास रचने के कई कारण है। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से -

* वेस्टइंडीज की कमर तोड़ी ओपनिंग जोड़ी ने :

क्रिकेट ही नहीं किसी भी खेल में जीत के लिए यह कहा जाता है कि पहला हमला जोरदार होना चाहिए और भारत के लिए यह जोरदार हमला शिखर धवन ने और शुभमन गिल ने किया. इन दोनों खिलाड़ियों ने सिर्फ दूसरे वनडे को छोड़कर तीसरे और पहले वनडे में इनके बीच में ओपनिंग विकेट के लिए शतकीय सरदारी देखने को मिली थी।

* फ्रंट से लीड किया शिखर धवन ने :

वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप करने का एक सबसे बड़ा कारण शिखर धवन के द्वारा टीम को फ्रंट से लीड करना भी रहा। शिखर धवन ने अपने खिलाड़ियों को बैक किया उन पर भरोसा भी किया सही से मुकाबले में उनका इस्तेमाल किया ताकि वह हर हाल में अपना बेस्ट दे सकें। शिखर धवन ने टीम के ओपनर के हिसाब से बल्लेबाजी में भी बेहतर प्रदर्शन किया। इस वक्त शिखर धवन टीम के दूसरे सफल बल्लेबाज है इस सीरीज में तीनों मैचों में शिखर धवन ने 56 रन की औसत से कुल 168 रन बनाए।

* वेस्ट इंडीज की पहले पावरप्ले में नाकामी का मिला फायदा :

भारतीय टीम को इस बात का भी बहुत बड़ा फायदा मिला कि वेस्टइंडीज पहले पावर प्ले में विकेट लेने में नाकाम रही। वेस्टइंडीज का यह हाल वनडे सीरीज के सभी मैचों में देखने को मिला। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने वनडे सीरीज के पहले मैच में पावरप्ले के दौरान 73 रन देकर एक भी विकेट नहीं लिया था उसी तरह दूसरे वनडे के पावर प्ले में भी वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने 42 रन दिए और तीसरे वनडे के पहले पावर प्ले में 45 रन देकर एक भी विकेट नहीं ले सके इस चीज का भारतीय टीम को बहुत बड़ा फायदा मिला।

Related News