इंटरनेट डेस्क. पिछला कुछ समय भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए अच्छा नहीं गुजरा। इस बीते समय में विराट कोहली रनों के लिए काफी संघर्ष कर रहे थे इसी बीच उन्होंने कुछ समय के लिए क्रिकेट से ब्रेक भी लिया था क्योंकि वह खुद को रिफ्रेश करके मैदान में वापसी करना चाहते थे। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान विराट कोहली ने बताया कि कई बार उनके कैरियर का असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इस इंटरव्यू के दौरान विराट कोहली नहीं अपनी जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव के बारे में बात की और कुछ बातें बताई।

* फैमिली के साथ समय बिताने से मिलती है मानसिक शांति :

इस इंटरव्यू के दौरान विराट कोहली से पूछा गया कि वह अपने इस व्यस्त शेड्यूल के बाद खुद को रिफ्रेश करने के लिए क्या करते हैं तो इस सवाल का जवाब देते हुए विराट कोहली ने कहा कि जब मेरा शेड्यूल ज्यादा व्यस्त होता है तो उसके बाद में अपने परिवार के साथ समय बिताना काफी पसंद करता हूं इससे मेरा मानसिक तनाव कम होता है. विराट कोहली ने बताया कि मैं काम से फ्री होकर कॉफी पीना पसंद करता हूं मुझे अलग-अलग तरह की पोस्ट पीने का शौक है। विराट कोहली ने बताया कि वह एशिया कप के साथ टीम में वापसी करेंगे। इसके बाद भारत को और भी कई श्री जैन खेलनी है। विराट कोहली के लिए माना जा रहा है कि यदि वह एशिया कप में अपनी फॉर्म में लौटने के लिए कोहली इन सभी सीरीज का हिस्सा होंगे। विराट कोहली ने इंग्लैंड के दौरे के बाद क्रिकेट से 1 महीने का ब्रेक लेने का फैसला किया था। क्योंकि बीते 3 सालों में विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। अब तो विराट कोहली को अर्ध शतक के लिए भी संघर्ष करते हैं देखा जाता है।

* मानसिक स्वास्थ्य को कोहली ने अहम बताया :

इंटरव्यू के दौरान विराट कोहली से मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सवाल किया गया एक एथलीट अंदर का बेस्ट खेल ही बाहर निकाल सकता है। लेकिन एक खिलाड़ी होने के तौर पर दबाव का मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और यह काफी गंभीर समस्या है। हम अपनी तरफ से हमेशा मजबूत रहने की कोशिश करता है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं हो पाता। विराट कोहली ने आगे कहा कि मैं नए एथलीट से यही कहना चाहता हूं कि फिजिकल फिटनेस जरूरी है लेकिन इसके साथ खुद के साथ रिश्ता बनाए रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि मैंने खुद ने कई बार महसूस किया है कि ऐसे कमरे में होता था जहां पर मौजूद सभी लोग मुझसे प्यार करते थे लेकिन फिर भी मैं उन सभी के बीच में खुद को अकेला महसूस करता था। विराट कोहली ने आगे कहा कि मैं जानता हूं कि आप सब लोग समझ रहे हैं कि मैं क्या कहना चाहता हूं। कोहली ने कहा कि इसलिए समय निकालकर खुद के साथ अपने रिश्ते को मजबूत रखें। यदि आपका रिश्ता खुद के साथ ही मजबूत नहीं होगा तो आपकी बाकी की सभी चीजें भी धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी।

Related News