इंटरनेट डेस्क. आईसीसी ने आने वाले समय में होने वाले महिला वनडे विश्व कप के कार्यक्रम का ऐलान सोमवार को कर दिया है। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच देखने की इच्छा रखने वाले फैंस के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। अगले साल साउथ अफ्रीका की सर जमी पर होने वाले आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होंगी। इन दोनों ही टीमों को ग्रुप दो में रखा गया है इस ग्रुप में इन दोनों टीमों के साथ इंग्लैंड और वेस्टइंडीज तथा आयरलैंड की टीम को भी इसी ग्रुप में रखा गया है।

12 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच यह मैच केपटाउन में खेला जाएगा। इस विश्व कप की शुरुआत 10 फरवरी से हो रही है। और इस विश्व कप का पहला मैच केपटाउन में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। ग्रुप ए में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया तथा साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश को रखा गया है।

* इस तरह रखा गया है टीम इंडिया का कार्यक्रम :

टीम इंडिया पाकिस्तान से मुकाबला खेलने के बाद अगला मैच केपटाउन में ही वेस्टइंडीज के साथ खेलेगी और इसके बाद इंग्लैंड का सामना 18 फरवरी को करेगी और यह मैच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाएगा जिसका नाम अब बदल कर एबैखा कर दिया गया है. और इसके 1 दिन बाद यानी 20 फरवरी को यहीं पर भारत और आयरलैंड का भी आमना-सामना होगा।

* अभी तक टीम इंडिया नहीं जीती खिताब :

भारतीय महिला टीम ने अभी तक एक बार ही वनडे विश्वकप का खिताब अपने नाम नहीं किया है टीम ने दो बार फाइनल में कदम रखा था लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाई थी इसमें पहली बार भारतीय टीम ने 2005 में मिताली राज की कप्तानी में विश्वकप का फाइनल खेला था। लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी थी और इसके बाद दूसरी बार 2017 में मिताली राज की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने एक बार फिर से फाइनल मैच खेला था और इस बार टीम इंडिया का सामना इंग्लैंड से था जिसने भी टीम इंडिया का खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया था।

* ऐसा है वनडे विश्वकप का प्रारूप :

इस बार होने वाले वनडे विश्व कप में दोनों ग्रुप की टीमें ली ग्राउंड में मैच खेलेगी और जो दो टीम ग्रुप में टॉप 2 पर रहेगी उन टीमों को सेमीफाइनल में एंट्री मिलेगी पहला सेमीफाइनल मैच केपटाउन में 23 फरवरी को खेला जाएगा और 24 फरवरी रिजर्व डे है लेकिन इसी दिन सेमीफाइनल का दूसरा मैच भी खेला जाएगा। 25 फरवरी इस मैच के लिए रिजर्व डे है और 26 फरवरी को फाइनल मैच कैपटाउन में ही होगा और इसके लिए 27 फरवरी रिजर्व डे है।

Related News