इंटरनेट डेस्क. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं बल्लेबाज का नाम सामने आते हैं गेंदबाजों की टेंशन बढ़ जाती है। इस बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड को ना जाने कितने मैच जीते हैं। मैक्कलम ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से ना जाने कितने रिकॉर्ड बनाए हैं। यह न्यूजीलैंड का खिलाड़ी इस समय इंग्लैंड की टेस्ट टीम को कोचिंग दे रहा है। इस बल्लेबाज ने टी-20 और वनडे में तो कई रिकॉर्ड बनाए हैं और साथ ही टेस्ट मैच में भी अपनी आतिशी बल्लेबाजी है कई तूफानी रिकॉर्ड बना दिए। टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड भी मैक्कलम के नाम ही है। यह कारनामा मैक्कलम ने क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था । और यह उनके कैरियर का आखिरी टेस्ट मैच था इस मैच से पहले इस बल्लेबाज ने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था और इस आखिरी मैच में उन्होंने अपना आक्रामक अंदाज़ दिखाते हुए रिकॉर्ड बना दिया।

* नहीं मिली थी तूफानी शतक के बाद भी जीत :

टेस्ट में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड मैक्कलम के नाम है। उन्होंने यह शतक 54 गेंदों पर बनाया था और इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया। लेकिन कीवी टीम अपनी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी 74 रनों पर ही इस टीम ने अपनी 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद मैक्कलम ने बिना परिस्थिति की परवाह किए अपने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और 54 गेंदों पर शतक ठोक दिया। और सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच के दौरान मैक्कलम ने कुल 79 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 145 रन बनाए इस पारी के दौरान उन्होंने छह छक्के और 21 चौक के लगाए थे। इस पारी में उनका साथ कोरी एंडरसन ने दिया। और इन दोनो बल्लेबाजों ने कुल 179 रनों की साझेदारी की। इस मैच के दौरान हालांकि जीत ऑस्ट्रेलिया की हुई थी और उसने 7 विकेट से न्यूजीलैंड को यह मैच हराया था।

* बदली इंग्लैंड की तकदीर :

वर्तमान समय में मैक्कलम इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कोच के पद पर हैं उनके आने के बाद इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन दिखाया है। उनके आने के बाद से इंग्लैंड की टेस्ट टीम ने अब तक 7 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से एक में ही उसे हार मिली बाकी मैच वह जीतने में सफल रही है। उनके आने से पहले टीम को हार पर हार का सामना करना पड़ रहा था।

Related News