भारतीयों के लिए क्रिकेट किसी त्यौहार से कम नहीं हैं, आए दिन इसमें रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं, लेकिन अक्सर लोगो के मन में सवाल उठते हैं कि सबसे पहले क्रिकेट में पहला मैच कब खेला गया था और उसमें क्या नियम थे, तो आपके इन सवालों के जवाब हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि कब खेला गया था पहला टेस्ट और क्या थे उसके नियम, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

पहला टेस्ट मैच: तिथि और स्थान

क्रिकेट के इतिहास का सबसे पहला टेस्ट मैच 15 मार्च, 1877 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में हुआ था। इस ऐतिहासिक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ, इस एतिहासिक मेैच में ऑस्ट्रेलिया 45 रन से विजयी हुआ, जिसने टेस्ट क्रिकेट की शानदार विरासत की शुरुआत की।

Google

शतक और पहली गेंद

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन ने टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक बनाकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। बैनरमैन की 165 रनों की असाधारण पारी एक शानदार प्रदर्शन था। टेस्ट क्रिकेट की पहली गेंद इंग्लिश गेंदबाज अल्फ्रेड शॉ ने फेंकी थी, और चार्ल्स बैनरमैन ने इसे खेला, जिससे खेल पर उनकी छाप पड़ गई।

मैच का परिणाम और मुख्य आँकड़े

कप्तान डेव ग्रेगरी की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसने अपनी पहली पारी में 245 रन बनाए। जवाब में, इंग्लैंड 196 रन पर आउट हो गया, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 49 रन की बढ़त मिली। अपनी दूसरी पारी में, ऑस्ट्रेलिया ने संघर्ष किया, 104 रन पर ढेर हो गया और इंग्लैंड को 154 रनों का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड की प्रतिक्रिया कम रही, क्योंकि वे 108 रन पर आउट हो गए, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीत दर्ज की।

Google

पहले टेस्ट मैच के नियम

1877 में, क्रिकेट अभी भी विकसित हो रहा था, और टेस्ट मैचों को नियंत्रित करने वाले नियम आज की तरह सख्त नहीं थे। टेस्ट मैचों के लिए कोई निश्चित अवधि नहीं थी; टीमें तब तक खेलती थीं जब तक सभी पारी पूरी नहीं हो जातीं। ओवरों में आज की तुलना में केवल चार गेंदें होती थीं। पहले टेस्ट मैच में तीन दिन के खेल के बाद चौथे दिन आराम का दिन भी शामिल था, जो शुरुआती क्रिकेट की अधिक लचीली प्रकृति को दर्शाता है।

Related News