pc: tv9hindi

2023 वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में अहम बदलाव किए जा रहे हैं। ताजा और सबसे प्रमुख बदलाव पीसीबी की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जकार अशरफ का इस्तीफा है। पिछले साल ही नजम सेठी को हटाए जाने के बाद अशरफ ने यह भूमिका संभाली थी। अशरफ के कार्यकाल के बावजूद पाकिस्तानी टीम की किस्मत नहीं सुधरी।

पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो की रिपोर्ट के मुताबिक, जकार अशरफ ने 19 जनवरी को प्रबंधन समिति की बैठक के दौरान अपना इस्तीफा दे दिया। हालांकि रिपोर्ट में उनके इस्तीफे के विशेष कारणों का खुलासा नहीं किया गया, लेकिन अशरफ ने क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम करने की बात कही। पाकिस्तान में मौजूदा हालात चुनौतीपूर्ण हो गए थे। रिपोर्ट में उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है।

विश्व कप के समापन के बाद से पीसीबी में कई बदलाव हुए हैं। कप्तान बाबर आज़म को हटा दिया गया, और कोचिंग स्टाफ और चयन समिति में बदलाव किए गए। इन बदलावों के बावजूद पाकिस्तानी टीम की किस्मत में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिला.

विश्व कप के बाद, बाबर आज़म को कप्तानी कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया, और एक नया कोचिंग स्टाफ और चयन समिति नियुक्त की गई। विश्व कप के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा सेवा विस्तार दिए जाने के बावजूद जका अशरफ ने अब अपने पद से हटने का फैसला किया है। पीसीबी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अगले प्रमुख का फैसला प्रधानमंत्री करेंगे।

जका अशरफ ने पिछले साल 6 जुलाई को पीसीबी की प्रबंधन समिति के प्रमुख का पद संभाला था। उनसे पहले, नजम सेठी ने लगभग छह महीने तक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था, लेकिन उन्हें अचानक हटा दिया गया, जिसके बाद अशरफ की नियुक्ति हुई। उनके प्रयासों के बावजूद, अशरफ के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तानी टीम के प्रदर्शन में सकारात्मक बदलाव नहीं आया। टीम एशिया कप और विश्व कप दोनों में सेमीफाइनल तक पहुंचने में असफल रही। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप और न्यूजीलैंड में टी20 मैचों में लगातार हार मिली. शुक्रवार को चौथे टी20 मैच में पाकिस्तान को एक और हार का सामना करना पड़ा.

जका अशरफ के इस्तीफे के साथ, पाकिस्तान क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा जा रहा है। पिछले दो दिनों में, मिकी आर्थर, ग्रैंड ब्रैडबर्न, एंड्रयू पुटिक और अब जका अशरफ सहित चार प्रमुख हस्तियों ने या तो इस्तीफा दे दिया है या पाकिस्तान क्रिकेट में अपनी भूमिकाओं से मुक्त हो गए हैं। ये बदलाव विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद आए हैं और अपने नेतृत्व और रणनीतियों में सुधार के लिए पीसीबी की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News