इंटरनेट डेस्क। इंग्लैंड क्रिकेट में इस साल की शुरुआत में नस्लवाद ने तूफान खड़ा कर दिया था। अब इंग्लैंड के ही पड़ोसी स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड भी इसमें फंस चुका है. एक स्वतंत्र समीक्षा में खुलासा हुआ है कि बोर्ड में संस्थागत नस्लवाद कूट-कूटकर भरा हुआ है। पूर्व क्रिकेटर आजिम रफीक के मामले के कारण यॉर्कशर क्रिकेट काउंटी के पदाधिकारियों को इस्तीफा देना पड़ा था. संसद की समिति के सामने भी सुनवाई हुई, जिसने साबित किया था यॉर्कशर समेत इंग्लिश क्रिकेट के बड़े हिस्से में नस्लीय भेदभाव का रवैया काफी अंदर तक था।

* खुलासा किया दो खिलाड़ियों की शिकायत ने :

स्कॉटलैंड के सबसे सफल गेंदबाज माजिद हक और टीम के उनके पूर्व साथी कासिम शेख ने बोर्ड अधिकारियों पर आरोप लगाए थे. जिसके बाद आरोपों की सात महीने तक चली जांच के बाद यह समीक्षा रिपोर्ट सोमवार को प्रकाशित हुई। इंग्लैंड में यॉर्कशर के ऑलराउंडर आजिम रफीक की ही तरह स्कॉटलैंड में भी दो खिलाड़ियों की शिकायत के बाद ये मामला खुला था और फिर जांच हुई थी।

* रिपोर्ट आने से पहले पूरे बोर्ड का इस्तीफा :

रिपोर्ट सामने आने से एक दिन पहले रविवार 24 जुलाई को ही पूरे बोर्ड ने एक साथ इस्तीफा दे दिया था. पिछले कई महीनों से इस मामले में स्कॉटलैंड बोर्ड के अधिकारियों के खिलाफ जांच चल रही थी, जिसकी रिपोर्ट सोमवार 25 जुलाई को सार्वजनिक की गई। अब स्वतंत्र समीक्षा में बोर्ड अधिकारियों के नस्लवाद में शामिल होने की बात साफ होने से खेल से इस दानव को दूर करने के प्रयासों को एक और बड़ा झटका लगा है।

Related News