ऋषभ पंत ने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में शतक बनाया। उन्होंने 101 रन बनाए। पंत की पारी की बदौलत भारत ने पहली पारी में 89 रन की बढ़त ले ली। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने सात विकेट पर 294 रन बना लिए थे। ऋषभ पंत ने शतकीय पारी से कई शानदार कारनामे किए। ऋषभ पंत पिछले पांच टेस्ट मैचों में तीन शतक बनाने से चूक गए थे।

अब वह चौथी बार जाने में सफल रहा। पंत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर, उन्होंने सिडनी में 97 और ब्रिसबेन में नाबाद 89 रन बनाए। तब चेन्नई में पहले टेस्ट में उन्होंने 91 रन बनाए थे। अब अहमदाबाद में उन्होंने केवल एक सौ जड़ें दीं। यह भारत में उनका पहला शतक है। एडम गिलक्रिस्ट के बाद, ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत में शतक बनाने वाले दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं।

इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज इन तीन देशों में टेस्ट शतक नहीं लगा पाया है। ऋषभ पंत ने अपनी शतकीय पारी के दौरान जेम्स एंडरसन के खिलाफ रिवर्स स्वीप भी किया। वह एंडरसन को यह शॉट देने वाले 2014 के बाद पहले खिलाड़ी हैं। ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा शतक एक छक्के के साथ पूरा किया। इस तरह उन्होंने गौतम गंभीर, रोहित शर्मा की बराबरी की। भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर छक्के के साथ शतक पूरा करने में सबसे आगे हैं, जिन्होंने यह कारनामा छह बार किया है।

Related News