इंटरनेट डेस्क. 4 सितंबर को 51 साल के होने वाले साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर लांस क्लूजनर नई दुनिया को फिनिशर शब्द दिया था। इस खिलाड़ी ने 1996 में भारत के खिलाफ धमाकेदार डेब्यू किया था लेकिन उनके ही कप्तान के कारण उनका पूरा कैरियर खत्म हो गया।इस खिलाड़ी का नाम उस लिस्ट में शामिल किया जाता है जिन खिलाड़ियों ने 1 से 10 नंबर तक सभी नंबरों पर बल्लेबाजी की है धोनी उनके काफी करीब पहुंचे लेकिन उनके रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए धोनी ने एक से आठ नंबर पर बल्लेबाजी की जिसके कारण लांस का रिकॉर्ड अभी तक कायम है।

* साल 2003 से लांस क्लूजनर के कैरियर का खराब समय शुरू हुआ था जब यह खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे के लिए टीम से बाहर कर दिया गया था उस वक्त टीम के कप्तान ग्रेम स्मिथ थे। उन्होंने लॉन्च के लिए यह कहते हुए बाहर किया कि यह खिलाड़ी युवा खिलाड़ियों के लिए खतरा है और इसी वजह से वह उन्हें टीम में हिस्सा नहीं देना चाहते। ग्रेन स्मिथ ने कहा कि लांस अच्छे क्रिकेटर है लेकिन एक अच्छी टीम मैन नहीं है।

* लांस क्लूजनर ने सन 1996 में कोलकाता में भारत के खिलाफ हुए टेस्ट से डेब्यू किया उस मैच में इस खिलाड़ी ने भारतीय बल्लेबाजी के छक्के छुड़ा दिए। इस मैच के दौरान लांस क्लूजनर ने 64 रन बनाए थे और 8 विकेट लिए थे। गेंदबाजी में सफल होने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन के एक और में पांच चौके लगाकर अपनी बल्लेबाजी का जादू दिखाया था।

* लांस क्लूजनर ने अपने पूरे करियर में 49 टेस्ट मैच की 89 पारियां खेली जिसमें उन्होंने 4 शतक और 8 अर्धशतक सहित कुल 1906 रन बनाए थे। इन्होंने अपने करियर में कुल 80 विकेट अपने नाम किए थे वनडे क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 171 मैचों में 2 शतक और 19 अर्धशतक बनाएं और कुल रन 3576 थे जबकि वनडे क्रिकेट में 192 विकेट अपने नाम किए थे।

Related News