रविचंद्रन अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। अश्विन ने रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ यह अनोखा कारनामा किया. राजस्थान रॉयल्स के लिए छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अश्विन पारी के 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन लौट गए. रविचंद्रन अश्विन ने 23 गेंदों पर 28 रन का योगदान दिया, जिसमें दो छक्के शामिल थे. हां, और अश्विन बल्लेबाजी करते हुए थकान महसूस कर रहे थे, जिसके चलते उन्होंने टीम के हित में युवा खिलाड़ी रियान पराग को बल्लेबाजी का मौका देना उचित समझा.

पराग ने चार गेंदों (एक छक्के सहित) पर नाबाद आठ रन बनाए। वहीं, वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर इयान राफेल बिशप ने इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे शानदार टी20 रणनीति बताया। दरअसल, बिशप ने ट्वीट कर लिखा, 'अश्विन का संन्यास लेना एक बेहतरीन टी20 रणनीति है। टी20 हमें 21वीं सदी में खेल की कल्पना करने के तरीकों पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर रहा है।'' वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स की पारी के बाद शिमोन हेटमेयर खुलासा किया कि उन्हें अश्विन की रणनीति के बारे में सूचित नहीं किया गया था। वास्तव में, हेटमायर कहते रहे, "मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी वह थोड़ा थका हुआ भी था। यह एक अच्छा फैसला था क्योंकि बच्चे (पराग) ने हमारे लिए छक्का लगाया।''

क्या कहता है नियम?- यदि बल्लेबाज अंपायर की अनुमति के बिना रिटायर हो जाता है और उसे अपनी पारी फिर से शुरू करने के लिए विरोधी कप्तान की अनुमति नहीं होती है तो उसे रिटायर्ड आउट माना जाएगा। हां और अगर ऐसी स्थिति में कोई वापसी नहीं होती है, तो बल्लेबाज को 'सेवानिवृत्त' के रूप में चिह्नित किया जाता है और बल्लेबाजी औसत की गणना में उसे आउट माना जाता है।

Related News