मुंबई के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने वाले पृथ्वी शॉ ने 4 अक्टूबर को वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत के लिए डेब्यू किया था। पृथ्वी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले ही मैच में धमाकेदार शतक जड़ा और कम उम्र में शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे युवा भारतीय खिलाड़ी बन गए। इसी के साथ शॉ टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले भारत के 15वें खिलाड़ी भी बने। ना केवल अंतरराष्ट्रीय बल्कि घरेलु क्रिकेट में भी पृथ्वी का रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है।

इस शानदार प्रदर्शन के बाद सचिन तेंदुलकर ने कहा कि दस साल पहले मेरे एक दोस्त ने मुझे युवा पृथ्वी शॉ के खेल पर एक नजर डालने को कहा था। उसने मुझसे अपने खेल का विश्लेषण करने के लिए कहा और पूछा कि क्या वह अभी भी अपने खेल में कुछ सुधार कर सकता है। तब मैंने उसके साथ कुछ समय बिताया और खेल को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स भी दिए। इसके बाद सचिन ने अपने दोस्त से कहा कि वह बहुत आगे जाएगा और एक दिन भारतीय टीम के लिए खेलेगा।

इसके कुछ समय बाद ही पृथ्वी उस समय सुर्ख़ियों में आये जब उन्होंने अपने स्कूल के लिए 330 गेंदों में 546 रन बनाये थे। उसके बाद से ही पृथ्वी की तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाने लगी थी। अपने करियर के पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और वीवीएस लक्ष्मण जैसे कई खिलाड़ियों ने उनकी तारीफ की थी। अब पृथ्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से खेलते नजर आएँगे।

Related News