भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीज़न की मेगा-नीलामी की तारीखों को अंतिम रूप दे दिया है। चूंकि अगले सत्र से दो नई फ्रेंचाइजी आईपीएल में शामिल होने के लिए तैयार हैं, बीसीसीआई ने दो दिवसीय मेगा नीलामी आयोजित करने का फैसला किया है जिसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल होंगे।

मेगा-नीलामी अगले साल 7 और 8 फरवरी को बेंगलुरु में होगी, जबकि आईपीएल 2022 सीजन अप्रैल-मई के महीने में खेला जाएगा। सूत्रों के अनुसार, नीलामी की तैयारी पहले से ही चल रही है और जब तक भारत में COVID-19 की स्थिति नहीं बिगड़ती, यह उपमहाद्वीप में ही आयोजित की जाएगी। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि नीलामी यूएई में हो सकती है, हालांकि बीसीसीआई की ऐसी कोई योजना नहीं है।

ओमिक्रॉन संस्करण के उद्भव को देखते हुए, बेंगलुरु में मेगा-नीलामी की मेजबानी करना एक अधिक तार्किक विकल्प होगा, इस तथ्य के कारण कि अगर मामले बढ़ते रहे तो विदेशी यात्रा पर कुछ प्रतिबंध हो सकते हैं।

आईपीएल 2022 10-टीमों के बीच खेला जाएगा होगा जिसमें संजीव गोयनका के स्वामित्व वाली लखनऊ फ्रेंचाइजी और सीवीसी ग्रुप के स्वामित्व वाली अहमदाबाद फ्रेंचाइजी कैश-रिच लीग में शामिल होने के लिए तैयार है। अभी तक, दोनों नई फ्रेंचाइजी के पास अपने तीन ड्राफ्ट चुनने की घोषणा करने के लिए क्रिसमस तक का समय है, लेकिन समय सीमा बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि सीवीसी समर्थित फ्रेंचाइजी को अभी तक बीसीसीआई से मंजूरी नहीं मिली है।

इसके अलावा, विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, यह अंतिम मेगा-नीलामी होने जा रही है, क्योंकि अधिकांश मूल फ्रैंचाइज़ी चाहते हैं कि इसे रद्द कर दिया जाए। ऐसा माना जाता है कि अधिकांश फ्रैंचाइज़ी मालिकों को लगता है कि हर तीन साल में एक बड़ी नीलामी होने से टीम की संरचना और संतुलन प्रभावित होता है।

इसके अलावा, बीसीसीआई आईपीएल 2022 सीज़न के लिए 'प्लान बी' पर चर्चा करने के लिए फ्रैंचाइज़ी मालिकों के साथ एक बैठक करने के लिए तैयार है, पिछले साल के आईपीएल को महामारी के कारण रोक दिया गया था, और दो चरणों में आयोजित किया गया था। बोर्ड पूरे मामले को केवल एक शहर में रखने की योजना बना रहा है, वह भी भारत में, और संयुक्त अरब अमीरात वर्तमान में एक विकल्प नहीं है।

Related News