भारतीय कप्तान मिताली राज महिला बल्लेबाजों के लिए ICC ODI रैंकिंग में नंबर एक बन गईं। वह तीन साल बाद फिर टॉप पर पहुंची हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में मिताली राज का प्रदर्शन शानदार रहा था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम भले ही 2-1 से सीरीज हार गई हो, लेकिन उसने तीनों मैचों में अर्धशतक जमाया।

मिताली राज - Free Current Affairs PDF Download, Free Current Affairs

इसके तहत मिताली ने 72, 59 और नाबाद 75 रन की पारी खेली थी. इन रनों ने उसे चार स्थान का फायदा दिया और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गई। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से पहले, वह आईसीसी रैंकिंग में आठवें स्थान पर थीं। इस तरह वह तीन मैचों की सीरीज में रन बनाकर टॉप पर आ गईं। उसने इससे पहले सितंबर 2018 में नंबर बनाया था। अप्रैल 2005 में मिताली राज नंबर वन थीं।

पहली बार और आखिरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के बीच 16 साल का अंतर किसी भी महिला बल्लेबाज के लिए सबसे लंबा है। इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटन 1984 में पहली बार और 1995 में आखिरी बार नंबर एक थीं, जबकि न्यूजीलैंड की डेबी हॉकली नंबर एक पर कब्जा करने में 10 साल से अधिक के अंतराल के साथ एक और महिला बल्लेबाज हैं। हॉकली 1987 में पहली बार और 1997 में आखिरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर रहे।

Related News